PM मोदी ने मन की बात में UP के इस शख्स की जमकर की तारीफ, जानें क्या किया खास

Smart News Team, Last updated: Mon, 29th Mar 2021, 11:13 AM IST
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में वाराणसी के इन्द्रपाल सिंह बत्रा की खूब प्रशंसा की. आपको बता दें कि इन्द्रपाल ने अपने घर को ही गौरेया का आशियाना बना दिया है.
वाराणसी के इन्द्रपाल सिंह बत्रा ने अपने घर को ही गौरेया का आशियाना बना दिया. फोटो क्रेडिटः ट्विटर.

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मन की बात के 75वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित किया. मन की बात में पीएम मोदी ने बनारस के इन्द्रपाल सिंह बत्रा की जमकर तारीफ की है. प्रधानमंत्री ने कहा कि बत्रा जी ने अपने घर को ही गौरेया का आशियाना बना दिया है. इन्होंने अपने घर में लकड़ी के ऐसे घोंसले बनवाए जिसमें गौरेया आसानी से रह सके.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में कहा कि अभी कुछ दिन पहले वर्ल्ड स्पैरो डे मनाया गया. इसे कहीं चिकली, कहीं चिमनी तो कहीं घान चिरका भी कहते हैं. आज इसे बचाने के लिए हमें प्रयास करने पड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज भी ऐसे कई लोग हैं जो इस चिड़िया को विलुप्त नहीं होने देना चाहते हैं. ऐसा ही एक उदाहरणह हैं इन्द्रपाल सिंह बत्रा.

वाराणसी: बेखौफ बदमाशों ने हाइवे पर बच्ची समेत तीन को मारी गोली, एक युवक की मौत

आपको बता दें कि इन्द्रपाल सिंह बत्रा वाराणसी के श्रीनगर कॉलोनी में रहे हैं. यहां के लोगों ने अपनी काॅलोनी को हरा-भरा बना दिया है. हर मकान के आगे पेड़ लगा हुआ है. 15 साल पहले एक गौरेया के घर से बेघर हो जाने से इंन्द्रपाल बत्रा को बहुत दुख हुआ था. तब उन्होंने अपने घर को ही सैकड़ों को गौरेया का आशियाना बना दिया. इन्द्रपाल सिंह बत्रा ने अपने घर में कई सारे पेड़ लगाए हुए हैं.

विमान में यात्री का हंगामा, मां से मिलने की बात कहकर खोलने लगा इमरजेंसी गेट

इन्द्रपाल सिंह बत्रा सुरक्षित शेल्टर और खाना उपलब्ध कराते हैं. पिछले कई सालों से  वो और उनका परिवार गौरेया के संरक्षण के लिए काम कर रहा है. उनकी कोशिश है कि गौरेया को बचाया जा सके. उनके इसी काम का जिक्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में किया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें