वाराणसी की कूड़ा-उठान गाड़ियों में इस्तेमाल की जा रही है GPS तकनीक, PM मोदी ने ऑनलाइन जाना हाल

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Tue, 5th Oct 2021, 7:25 PM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित अर्बन कानक्लेव कम एक्सपो प्रदर्शनी कार्यक्रम में वाराणसी शहर के स्टाल को देखा. इस मौके पर उन्होंनें आनलाइन ही अपने संसदीय क्षेत्र के नगर निकाय द्वारा कूड़ा-उठान गाड़ियों में इस्तेमाल की जा GPS का जायजा लिया.
पीएम ने आनलाइन जाना अपने संसदीय क्षेत्र के नगर निकायों का हाल (फाइल फोटो)

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लखनऊ के गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित अर्बन कानक्लेव कम एक्सपो प्रदर्शनी में नगर निगम के स्टॉल पर डिजीटल एप्लिकेशन के जरिए कूड़ा-उठान गाड़ियों के लोकेशन को ट्रैक किया. इस दौरान उन्होंने ऑनलाइन ही शहर में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था का जायजा भी लिया. इस मौके पर पीएम मोदी को वाराणसी से जुड़े स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों ने नगर निकाय द्वारा 200 कूड़ा-उठान गाड़ियों में इस्तेमाल किए जा रहे GPS तकनीक की जानकारी दी. साथ ही अधिकारियों ने डोर-टू-डोर कूड़ा उठान प्रक्रिया को प्रभावी बनाने की योजना के बारे में भी उन्हें बताया. आजादी के 75वें साल के उपलक्ष्य के क्रम में आयोजित इस प्रदर्शनी में लगे वाराणसी शहर के स्टॉल पर पीएम मोदी करीब दो मिनट रुके.

पीएम नरेंद्र मोदी ने गोमतीनगर में लगे इस प्रदर्शनी कार्यक्रम के दौरान कई योजनाओं की शुरूआत की. इस मौके पर उन्होनें पीएम आवास के डेढ़ हजार लाभार्थियों को आनलाइन के जरिए ही चाबियां सौंपी. इस मौके पर पीएम ने देशवासियों व खासतौर से यूपी के लोगो को संबोधित भी किया. पीएम के लाइव संबोधन को सुनने के लिए वाराणसी स्थित बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के विज्ञान संकुल में 500 पीएम आवास योजना के लाभार्थी के साथ पार्षद डॉ. रवींद्र सिंह, विनय सिंह, नगर आयुक्त प्रणय सिंह, डूडा परियोजना अधिकारी जया सिंह मौजूद रहे. इसके आलावा जिले के रामनगर और गंगापुर के नगर निकाय कार्यालयों में भी आवास योजना के 500-500 लाभार्थी भी मौजूद रहे.

गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए 8 अक्टूबर को छोड़ी जाएंगी सवा लाख मछलियां

गौरतलब है कि आजादी के 75वें साल के उपलक्ष्य में इस साल देश आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कई कार्यक्रमों को भी आयोजित कर रही है. इसी कड़ी में आवास एंव शहरी मामलों के मंत्रालय और उत्तर प्रदेश के शहरी विकास विभाग द्वारा न्यू इंडिया की थीम पर आधारित तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत लखनऊ में अर्बन कानक्लेव कम एक्सपो का आयोजन किया गया है. इस आयोजन के प्रदर्शनी कार्यक्रम में यूपी के कई प्रमुख शहरोॆ व उससे संबन्धित विकास कार्यों से से जुड़े योजनाओं के स्टाल लगे है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें