Live Update: काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर देश को समर्पित, PM नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन

Haimendra Singh, Last updated: Mon, 13th Dec 2021, 7:56 PM IST
  • PM Modi Vishwanath Dham: पीएम मोदी ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण किया. उद्घाटन से पहले पीएम ने गंगा में डुबकी लगाई और विश्ननाथ धाम मंदिर में पूजा अर्चना की. कार्यक्रम में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद है. 
काशी पहुंचने के बाद लोगों का अभिवादन करते पीएम मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का आज उद्घाटन होने जा रहा हैं. इसके लिए पीएम मोदी वाराणसी पहुंच गए है. पीएम मोदी के साथ यूपी के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी सुबह 10.40 विशेष विमान से वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट बाबतपुर पहुंचेंगे. वहां से हेलीकाप्टर द्वारा वह संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में बने हेलीपैड पर पहुंचेंगे. कॉरिडोर को बनाने के लिए 900 करोड़ रुपए का लागत आई है.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन के कार्यक्रम में भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी पहुंच रहे हैं. संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय पहुंचने के बाद पीएम सड़क मार्ग से बाबा कालभैरव मंदिर पहुंचेंगे और वहां पांच-दस मिनट तक पूजन-अर्चन करेंगे.  इसके बाद सड़क मार्ग से ही मछोदरी होते राजघाट जाएंगे. वहां से क्रूज पर सवार होकर गंगा नदी के रास्ते ललिता घाट पहुंचेंगे. यहां से सीधे गर्भगृह में जाएंगे. कार्यक्रम पहुंचने पर 151 डमरों से पीएम मोदी का स्वागत किया जाएगा.

पीएम मोदी 12 बजे से तीन बजे तक शुभ मुहूर्त में पूरे विधि-विधान से श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करेंगे. प्रधानमंत्री जल, दूध, शहद, बेलपत्र से बाबा का अभिषेक करेंगे. इसके बाद देश भर से आए संत समाज से आशीष लेंगे. इसके बाद लोकार्पण कार्यक्रम शुरू होगा.  प्रदेश के दोनों उपमुख्यमंत्री मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेशचंद शर्मा भी कार्यक्रम स्थल पहुंच गए है.

यहां पढ़ें लाइव अपडेट्स

सुबह 10.55 बजे- काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर उद्घाटन समारोह में सीएम योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल होंगे शामिल.

सुबह 10.50 बजे- पीएम मोदी का विमान वाराणसी पहुंचा. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे.

सुबह 11.06 बजे- पीएम नरेंद्र मोदी काल भैरव मंदिर में दर्शन के लिए पहुंच गए है.

पीएम मोदी के आगमन के बाद राजघाट पुल पर लोगों के आवागमन को रोक दिया गया है.
काल भैरव मंदिर में पूजा अर्चना करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सुबह 11.06 बजे- काल भैरव मंदिर में पूजा करने के बाद बाहर निकलने पीएम मोदी का गुजराती समाज के लोगों ने अभिनंदन किया. प्रधानमंत्री ने गाड़ी रुकवाई और गुजराती समाज की ओर से उनको पगड़ी पहनाई गई. मोहन भाई सोनावले ने पीएम को पगड़ी पहनाई.

खिड़किया घाट से अलकनंदा क्रूज पर सवार होकर कार्यक्रम स्थल के लिए निकले पीएम मोदी
लोगों का अभिवादन स्वीकार करने के बाद ललिता घाट विश्वनाथ धाम के लिए पहुँचे प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

दोपहर 12: 05 बजे- अभिवादन स्वीकार करने के बाद ललिता घाट विश्वनाथ धाम के लिए निकले प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

हाथ में कलश लेकर गंगा में डुबकी लगाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दोपहर 12: 14 बजे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा में डुबकी लगाई. डुबकी लगाते समय पीएम मोदी ने गंगाजल से कलश को भरा है.

दोपहर 12: 48 बजे- काशी विश्ननाथ कॉरिडोर कार्यक्रम स्थल पहुंचने के बाद पीएम का 151 डमरों से स्वागत किया गया. पीएम मोदी के हाथों में गंगाजल से भरा हुआ कलश भी है.

गंगास्थान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट करते हुए कहा, “माँ गंगा की गोद में उनके स्नेह ने कृतार्थ कर दिया। ऐसा लगा जैसे माँ गंगा की कलकल करती लहरें विश्वनाथ धाम के लिए आशीर्वाद दे रही हैं. हर हर महादेव. हर हर गंगे.”

गंगा घाट से हाथों में कलश लेकर मंदिर परिसर की ओर जाते पीएम नरेंद्र मोदी
हाथों में गंगाजल से भरा कलश लेकर काशी विश्ननाथ कॉरिडोर पहुंचे पीएम मोदी

दोपहर 12: 55 बजे- काशी विश्वनाथ धाम मंदिर में प्रधानमंत्री मोदी पूजा कर रहे हैं.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के प्रांगण में मौजूद अतिथि गण

काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन करने से पहले पीएम मोदी कॉरिडोर बनाने वाले लोगों पर फूलों की वर्षा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर बनाने वाले 2500 मजदूरों के साथ लंच भी करेंगे.

कॉरिडोर बनाने वाली लोगों पर पीएम मोदी ने की पुष्प वर्षा

दोपहर 02:10 बजे- पहले मंदिर का क्षेत्र केवल 3 हजार वर्ग फीट था, लेकिन अब ये क्षेत्र 5 लाख वर्ग फीट हो गया है. अब मंदिर और मंदिर परिसर में 50 से 75 हजार श्रद्धालु आ सकते हैंः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 

दोपहर 02:14 बजे- आज हर उस श्रमिक भाई-बहनों का भी आभार व्यक्त करना चाहता हूं जिनका पसीना इस इस भव्य परिसर के निर्माण में बहा है. कोरोना के इस विपरीत काल में भी उन्होंने काम रुकने नहीं दिया: पीएम नरेंद्र मोदी

दोपहर 02:15 बजे- हमारे कारीगर, हमारे सिविल इंजीनयरिंग से जुड़े लोग, प्रशासन, वो परिवार जिनके यहां घर थे सभी का मैं अभिनंदन करता हूं. इन सबके साथ यूपी सरकार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी अभिनंदन करता हूं जिन्होंने काशी विश्वनाथ धाम परियोजना को पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर दिया: पीएम नरेंद्र मोदी

दोपहर 02:17 बजे

ये निर्माण काशी विश्वनाथ की कृपा से हुआ संभव

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंदिर निर्माण को लेकर कहा कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बनारल के लोगों पर शक करते थे. बनारस पर आरोप लगाए जाते थे. काशी में एक ही सरकार है वो सरका है बाबा की. काशी में महादेव की इच्छा के बिना कुछ भी नहीं होता. ये जो कुछ भी हुआ है वो काशी विश्वनाथ की दया है.

दोपहर 02:20 बजे

बुजुर्गों को अब नहीं होगी विश्वनाथ बाबा के दर्शन करने में दिक्कत

बाबा विश्वनाथ के दर्शन अब दिव्यांग और बुजुर्गजन आसानी से कर सकेंगे. उनको दर्शन करने में किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करेंगे.

दोपहर 02:28 बजे

पीएम मोदी ने कहा कि आज का भारत सिर्फ प्रभु श्रीराम का मंदिर नहीं बना रहा बल्कि मेडिकल भी बना रहा है. नया भारत विरासत के साथ विकास लेकर चल रहा है. आज का भारत मंदिर निर्माण के साथ अंतरिक्ष पर जाने की भी तैयारी कर रहा है. आज का भारत सिर्फ काशीनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण नहीं कर रहा बल्कि कई गरीबों को पक्के मकान भी दे रहा है.

दोपहर 02:30 बजे

औरंगजेब आता है तो शिवाजी भी उठ खड़े होते हैं

पीएम मोदी ने कहा कि अगर औरंगजेब आता है तो शिवाजी भी उठ खड़े होते हैं. अगर कोई सालार मसूद इधर बढ़ता है तो राजा सुहेलदेव जैसे वीर योद्धा उसे हमारी एकता की ताकत का अहसास करा देते हैं. आतातायियों ने इस नगरी पर आक्रमण किए, इसे ध्वस्त करने के प्रयास किए. औरंगजेब के अत्याचार, उसके आतंक का इतिहास साक्षी है. जिसने सभ्यता को तलवार के बल पर बदलने की कोशिश की, जिसने संस्कृति को कट्टरता से कुचलने की कोशिश की. लेकिन इस देश की मिट्टी बाकी दुनिया से कुछ अलग है.

दोपहर 02:34 बजे

मैं आपसे चाहता हूं तीन संकल्प

पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश की जनता को अपना भगवान मानता हूं और आप सभी से मैं तीन संकल्प चाहता हूं, जिसे मैं अपने लिए नहीं बल्कि देश के लिए चाहता हूं. जिसमें मैं आपसे स्वच्छता, सृजन और आत्मनिर्भर भारत के लिए निरंतर प्रयास करें.

 

शाम 07:24 बजे

मणिकर्णिका घाट पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा की आरती शुरू हो चुकी है. पीएम नरेंद्र मोदी क्रूज से गंगा की आरती के दर्शन कर रहे हैं. पीएम मोदी रोल ऑन रोल ऑफ पर सवार होकर मंत्रोच्चार के बीच हो रही आरती के दर्शन कर रहे हैं. इस दौरान मौजूद भक्त हर-हर महादेव के नारे लगा रहे हैं.

 

बनारस स्टेशन जा सकते हैं पीएम मोदी

शाम 07:55 बजे

पीएम मोदी गंगा आरती के बाद बनारस रेलवे स्टेशन जा सकते हैं, हालांकि इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है लेकिन सूत्रों के अनुसार यहां से पीएम मोदी स्टेशन भी जा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें