गेहूं खरीद केंद्र गठन की तैयारियां शुरू, एजेंसियों से मांगे गए प्रस्ताव

Smart News Team, Last updated: Thu, 18th Feb 2021, 2:26 PM IST
  • धान खरीद के बीच अब शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन की ओर से गेहूं खरीद वर्ष 2021 को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है. इस क्रम में जिला प्रशासन की ओर से जिला खरीद अधिकारी नियुक्त करते हुए क्रय एजेंसियों से क्रय केंद्र खोलने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं.
गेहूं खरीद केंद्र गठन की तैयारियां शुरू, एजेंसियों से मांगे गए प्रस्ताव (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी : साल 2021 की गेहूं खरीद के लिए शासन की ओर से 1975 रुपए प्रति कुंतल न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है. मौजूदा समय में खुले बाजार में गेहूं की कीमत 1500 से लेकर 17 सो रुपए प्रति कुंतल है. सीजन के समय मंडी में गेहूं के दाम में और गिरावट दर्ज की जाएगी. बाजार भाव की तुलना में समर्थन मूल्य अधिक होने के कारण इस बार शासन को सरकारी क्रय केंद्र पर गेहूं की बंपर खरीद होने की उम्मीद है. इस कारण शासन की ओर से सभी जिलों को पत्र भेजकर गेहूं खरीद की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं. 

काशी जिला प्रशासन की ओर से गेहूं खरीद वर्ष 2021 के लिए डीएम कौशल राज शर्मा ने अपर जिलाधिकारी (सी एस) को जिला खरीद अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया है. जिला खरीद अधिकारी ने शासन की ओर से नामित क्रय एजेंसियों से वाराणसी जिले में गेहूं खरीद केंद्र खोलने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं. बता दें कि पिछले साल गेहूं खरीद के लिए जिले में 31 सरकारी गेहूं खरीद केंद्र खोले गए थे. हालांकि कोविड-19 संक्रमण के कारण गेहूं खरीद के लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा सका था. 

रविदास जयंती की तैयारियों पर कोविड-19 संक्रमण का ग्रहण

लेकिन इस बार उम्मीद लगाई जा रही है कि तकरीवन पिछले साल की तुलना में इस बार गेहूं खरीद केंद्र की संख्या बढ़ सकती है. इस संबंध में जिला विपणन अधिकारी अरुण कुमार त्रिपाठी बताते हैं कि जिला प्रशासन की ओर से गेहूं खरीद केंद्र को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है. क्रय एजेंसियों से खरीद केंद्र खोलने के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं. मार्च के प्रथम या दूसरे सप्ताह में शासन की ओर से गेहूं खरीद की क्रय नीति घोषित करते ही खरीद की तैयारियों में और तेजी लाई जाएगी.

वाराणसी: काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ के प्रत्याशियों की सूची जारी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें