अब मिशन प्रेरणा के तहत परिषदीय विद्यालयों को हाईटेक बनाने की तैयारी

Smart News Team, Last updated: Mon, 4th Jan 2021, 7:57 PM IST
शासन के निर्देश पर अब काशी क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों को हाईटेक बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. इस क्रम में मिशन प्रेरणा के तहत अब परिषदीय विद्यालयों की जियो टैगिंग कराने का निर्णय लिया गया है. जियो टैगिंग हो जाने पर इंटरनेट गूगल के माध्यम से घर बैठे परिषदीय विद्यालयों की लोकेशन आसानी से पता लगाई जा सकती है.
अब मिशन प्रेरणा के तहत परिषदीय विद्यालयों को हाईटेक बनाने की तैयारी

वाराणसी . प्रसिद्ध विद्यालयों को हाईटेक बनाने के क्रम में वाराणसी जिले के कुल 1144 विद्यालयों में से करीब 600 विद्यालयों को सुविधा संपन्न ने बनाकर सजा सा मार दिया गया है.इन विद्यालयों को बालक बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय फ्लोर टाइल्स शुद्ध पेयजल कंप्यूटर प्रोजेक्टर लाइब्रेरी सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं से लैस कर दिया गया है.

इसी क्रम में नगर परिषद के परिषदीय विद्यालयों को स्मार्ट सिटी योजना के तहत विकसित किया जा रहा है ग्रामीण क्षेत्र के प्रसिद्ध विद्यालयों को मिशन प्रेरणा के तहत जियो टैगिंग भी कराने की तैयारी चल रही है.

वाराणसी : आम के बगीचे लगाओ 20 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर अनुदान पाओ

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि स्कूली शिक्षा के महानिदेशक के निर्देश पर प्रेरणा पोर्टल पर कायाकल्प का डाटा अपलोड करने के लिए जिले के इन तीन अरे टीचर वारिस और टीचर को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी इसके अलावा जियो टैगिंग के लिए भी सक्षम अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. उन्होंने बताया कि परिषदीय विद्यालयों को जियो टैगिंग से संबंध कर देने के बाद इंटरनेट गूगल के माध्यम से विद्यालयों की लोकेशन का आसानी से पता लगाया जा सकेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें