वाराणसी में नगर पालिका-नगर पंचायतों में स्वकर योजना लागू करने की तैयारी

Smart News Team, Last updated: Mon, 22nd Feb 2021, 12:47 PM IST
  • वाराणसी में नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों के भवनों पर अब स्वकर योजना लागू करने की तैयारी हो रही है. इसके लिए प्रस्ताव को कैबिनेट से हरी झंडी मिलने का इंतज़ार है.
स्वकर योजना की तैयारी

वाराणसी: काशी में नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों के भवनों पर अब स्वकर योजना लागू करने की तैयारी हो रही है. इसके लिए प्रस्ताव को कैबिनेट से हरी झंडी मिलने का इंतज़ार है. इस मामले में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष रेखा शर्मा का कहना है कि पालिका परिषद की बैठक में प्रस्ताव आने के बावजूद सदस्यों की सहमति न होने के कारण यहां अब तक गृहकर लागू नहीं हो पाया. उन्होंने कहा कि अब स्वकर लागू कराने के लिए सहमति पर ज़ोर दिया जाएगा.

यूपी में 17 नगर निगम और 200 नगर पालिका हैं जबकि नगर पंचायतों की संख्या 518 है. साल 2014 से लागू स्वकर राज्य के सभी नगर निगमों में लागू है. दूसरे चरण में नगर पालिकाओं और तीसरे चरण में नगर पंचायतों को रखने की तैयारी है. वहीं 20 हजार की आबादी वाले कस्बों में नगर की सुविधाएं देना होता है.

बाल विवाह के खिलाफ बेटियों ने उठाया कदम, पुलिस को फोन कर की परिवार की शिकायत

आपको बता दें कि वाराणसी के रामनगर में अब तक गृहकर नहीं लगा है. 2011 की जनगणना के मुताबिक रामनगर पालिका क्षेत्र की आबादी 49,132 थी लेकिन इस वक्त यहां की कुल जनसंख्या एक लाख होने का अनुमान जताया जा रहा है.

काशी विद्यापीठ के टॉप टेन मेधाविओं की सूची वेबसाइट पर जारी

रामनगर पालिका परिषद में पहली बार साल 1986-87 में भवनों का सर्वे हुआ था. जीआईएस सर्वे के लिए टेंडर होने के बाद कंपनी दो लाख रुपये लेकर फरार हो गई. वर्तमान में जीआईएस सर्वे न होने के कारण यहां गृहकर नहीं लगा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें