नीता अंबानी BHU में महिला अध्ययन पर देंगी लेक्चर! यूनिवर्सिटी ने भेजा प्रपोजल

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Mar 2021, 8:37 PM IST
  • रिलांयस फाउंडेशन की अध्यक्ष और रिलांयस इंडस्ट्रीज की कार्यकारी निदेशक नीता अंबानी बीएचयू में महिला अध्ययन का पाठ पढ़ाएंगी. उन्हें बीएचयू के महिला अध्ययन और विकास केंद्र में विजिटिंग प्रोफेसर बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है
नीता अंबानी BHU में महिला अध्धयन पर देंगी लेक्चर, यूनिवर्सिटी ने भेजा प्रपोजल (फाइल फ़ोटो)

वाराणसी: बीएचयू में एक बार फिर स्वर्गीय मदन मोहन मालवीय जी के प्रयासों को अमली जामा पहनाया जा रहा है. इस बार इस कड़ी में रिलांयस फाउंडेशन की अध्यक्ष और रिलांयस इंडस्ट्रीज की कार्यकारी निदेशक नीता अंबानी बीएचयू में महिला अध्ययन का पाठ पढ़ाएंगी. उन्हें बीएचयू के महिला अध्ययन और विकास केंद्र में विजिटिंग प्रोफेसर बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है. मालवीय जी का सपना था की अगर विश्वविद्यालय को उद्योगपतियों से जोड़ा जाएगा तो रोजगार का सृजन होगा.

यह प्रस्ताव बीएचयू के सामाजिक विज्ञान संकाय की ओर से भेजा गया है. इससे बीएचयू के लड़कियों के साथ-साथ पूरे पूर्वांचल के महिलाओं को भी प्रशिक्षित किया जा सकेगा और उससे उनका अर्धिक और सामाजिक रुप से इसका असर पड़ेगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की पत्नि नीता ने मुंबई विश्वविद्यालय से बीकॉम किया है और उन्हें वर्ष 2014 में रिलायंस इंडस्ट्रीज का कार्यकारी निदेशक बनाया गया.

FIR होने पर भड़के अखिलेश यादव, बोले- यह केस भाजपा की हताशा का प्रतीक है

उन्होंने वर्ष 2010 में रिलायंस फाउंडेशन का गठन किया था. इस तरह से एक महिला उद्यमी होने के नाते नीता को बीएचयू के महिला अध्ययन और विकास केंद्र में विजिटिंग प्रोफेसर बनाने का प्रस्ताव दिया गया है. गौरतलब हो कि बनारस सहित पूर्वांचल भर में उनके फाउंडेशन का कोई कार्य अब तक नहीं पहुंच पाया है. अगर वह बीएचयू से जुड़ती हैं तो इसके माध्यम से पूर्वी उत्तर प्रदेश में महिला उद्यम, रोजगार को बढ़ावा देने में मदद मिलेगा. बीएचयू में व्याख्यान के अलावा उनके माध्यम से कार्यशाला और प्रशिक्षण भी दिलावाया जाएगा.

दवा बनाने के चक्कर में जहर देकर मारे 3 मोर, पुलिस ने किया गिरफ्तार

केंद्र की समन्वयक प्रो. निधि शर्मा के अनुसार महिला उद्यम, सामाजिक समस्याओं और महिला सहानभूति के क्षेत्र में नीता अंबानी का नाम विश्व स्तर पर लिया जाता है. उनके द्वारा किए जा रहे बेहतर कार्यों की तकनीक बीएचय से लगायत पूरे पूर्वांचल के गांव-गांव में पहुंचनी जरूरी है. प्रो. शर्मा के अनुसार नई शिक्षा नीति के तहत छात्र-छात्राओं को उद्यमिता से जोडऩा भी शैक्षणिक संस्थाओं का एक उददेश्य बन गया है, जिसे वह नीता अंबानी के व्यापारिक अनुभवों से जोड़ा जा सकता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें