BHU में नहीं होगी कोरोना RT-PCR जांच, पैसों की कमी से बंद हुई टेस्टिंग

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 9th Sep 2021, 6:24 AM IST
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के आईएमएस में हो रही कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच को अब आमजन के लिए बंद कर दिया गया है. यहां पर सिर्फ बीएचयू में भर्ती मरीजों की ही जांच की जा रही है. जिसकी वजह वित्तीय वर्ष में बकाया राशि का अभी तक भुगतान नहीं होना बताया जा रहा है.
BHU में नहीं होगी कोरोना RT-PCR जांच, पैसों की कमी से बंद हुई टेस्टिंग

वाराणसी. यूपी में लगातार सरकार कोरोना नियंत्रण और टीकाकरण और टेस्टिंग को लेकर कई दावे करती है. प्रदेश में सरकार के यह दावे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ही हवा हवाई साबित हो रहे हैं. वाराणसी स्थित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में बकाया राशि न जमा करने की वजह से आरटी-पीसीआर जांच को आमजन के लिए बंद कर दिया गया है. लगातार पैसे की कमी के चलते पिछले दो वित्तीय वर्ष में करीब 55 करोड़ रुपए का भुगतान नहीं हो पाया है.

वाराणसी समेत 8 जनपद के मरीजों की जांच बंद

बीएचयू में सिर्फ वाराणसी नहीं बल्कि आसपास के 8 से अधिक जिलों के लोग इलाज के लिए आते हैं, इनमें कई कोरोना जांच के लिए बीएचयू आते हैं. वित्तीय भुगतान न होने की वजह से इन सभी को बिना जांच के ही वापस लौटना होगा. इन सभी के लिए जांच बंद कर दी गई है.

वाराणसी डीएम ने किया हाईवे कार्य का औचक निरीक्षण, काम में लेटलतीफी से हुए नाराज

फंड आते ही दोबारा शुरू होंगे टेस्ट

सुंदरलाल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक प्रो के के गुप्ता ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में 45 करोड़ खर्च हुए जिसमें से सिर्फ 5 करोड़ रुपये मिले. वहीं, इस वित्तीय वर्ष में 15 करोड़ खर्च हो चुके हैं, लेकिन अभी तक भुगतान नहीं हो पाया है. जिस वजह से रॉ मटेरियल सप्लाई करने वाले वेंडर्स का भी भुगतान नहीं हो पा रहा है. जैसे ही हमारे पास फंड की व्यवस्था होती है, हम टेस्ट को दोबारा शुरू कर देंगे.

यूपी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय लल्लू बोले- बिना गठबंधन सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेंगे

पहले से 50 फीसदी तक कम हुईं कोरोना जांच

के के गुप्ता ने बताया कि पहले रोजाना करीब 12 हजार कोरोन जांच दोनों लैब में होती थी, लेकिन अब 50 फीसदी से भी नीचे कर दिया है. वहीं, जैसे ही फंड मिल जाएंगे, दोनों लैब पहले की तरह काम करने लगेंगी. अभी आईएमएस बीएचयू में माइक्रोबायोलॉजी और वीआरडीएल लैब में आरटी-पीसीआर मशीन लग गईं और वहां की जांच हो रही हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें