क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने से पुरुष हो जाएंगे नपुंसक? जानें BHU डॉक्टर का जवाब

Smart News Team, Last updated: Fri, 18th Jun 2021, 9:46 AM IST
  • कोरोना वैक्सीन को लेकर फैल रहे भ्रम पर बीएचयू में मॉलिक्यूलर बायोलाजी विभाग के डॉक्टर सुनित सिंह से आपके अपने अखबार 'हिदुंस्तान' ने जवाब मांगा है. पढ़ें सभी भ्रम पर उनका जवाब. 
कोरोना वैक्सीन पर फैल रहे भ्रम पर बीएचयू के डॉक्टर ने दिया ये जवाब (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी. कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में तमाम तरह के भ्रम हैं. किसी को लगता है कि कोरोना का टीका लगवाने से वह नपुंसक हो जाएगा तो किसी को लगता है कि कोविड-19 वैक्सीन से उसकी मौत हो जाएगी. आपके अपने अखबार 'हिदुंस्तान' ने इस तरह की भ्रांतियों पर बीएचयू में मॉलिक्यूलर बायोलाजी विभाग के डॉ. व प्रो. सुनित सिंह से जवाब मांगा है. इसपर उन्होंने कहा कि कोरोना का टीका सुरक्षित है इससे किसी को डरने की जरूरत नहीं है.

भ्रम: कोरोना टीका लगवाने से नपुंसक हो जाएंगे.

जवाब: यह भ्रम बिलकुल निराधार है. ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं है जिसमें कहा गया हो कि वैक्सीन लगवाने से लोग नपुंसक हो जाएंगे. यह पूर्णत: अफवाह है. इस पर जरा भी विश्वास नहीं करना चाहिए.

भ्रम: कोरोना टीका लगाने से तबियत खराब हो जाएगी.

जवाब: आपके शरीर में जहां कोरोना का टीका लगता है, वहां कुछ देर के लिए दर्द हो सकता है. एक या दो दिन बुखार और थकावट महसूस होती है. यह नॉर्मल वैक्सीन में भी होती है. दो दिन बाद यह स्वत: ठीक हो जाता है. यह कोई बीमारी नहीं है.

लखनऊ यूनिवर्सिटी में UG-PG के सेकेंड और फाइनल ईयर एग्जाम में पूछे जाएंगे MCQ

भ्रम: दो साल बाद हो जाएगी मौत.

जवाब: यह भी भ्रामक तथ्य है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के दो साल बाद मौत हो जाएगी. यह अफवाह है. इस पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. भारत में जो वैक्सीन लगाई जा रही है, वही दुनिया के कई देशों में भी वैक्सीन लगाई जा रही है. इससे कहीं से भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है.

राम मंदिर जमीन खरीद विवाद: लखनऊ में कांग्रेस का प्रदर्शन, पुलिस के साथ नोकझोंक

भ्रम: कोरोना टीका लगवाने से हो रहा ब्लैक फंगस.

जवाब: कोरोना टीका लगवाने से ब्लैक फंगस नहीं हो रहा है. यह अफवाह है. ब्लैक फंगस उन लोगों को हो रहा है, जिन्होंने स्ट्रॉएड का अधिक उपयोग किया है, जिनकी रोग प्रतिरोक्षक क्षमता कमजोर है. यह अफवाह है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने से ब्लैक फंगस हो रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें