संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शिक्षक एक माह में दे एडवांस पैसे की डिटेल, नहीं तो रुक जाएगा वेतन

Haimendra Singh, Last updated: Tue, 7th Sep 2021, 3:11 PM IST
  • संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के वित्त विभाग ने अपने शिक्षक को एक माह में एडवांस पैसे की डिटेल देने को कहा है, ऐसा नहीं करने पर शिक्षक का वेतन रोक लिया जाएगा.
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय.( फाइल फोटो )

वाराणसी: संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने अपने शिक्षकों को एडवांस पैसे की डिटेल आदेश दिया है ऐसा नहीं करने पर शिक्षक का वेतन रोक लिया जाएगा. विश्वविद्यालय के वित्त विभाग ने इसके लिए एक महीने का समय दिया गया है. अग्रिम समायोजन की प्रकिया पूरी न कराने वाले शिक्षकों के खाते से एडवांस दी गई रकम में कटौती की जाएगी. बता दें कि विश्वविद्यालय के शिक्षकों व कर्मचारियाें को एडवांस देने का नियम है. वहीं शासकीय कार्य पूरा होने के बाद शिक्षकों अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रमाण के साथ समायोजन के लिए आवेदन करना होता है.

वित्त अधिकारी अमित श्रीवास्तव ने ऐसे शिक्षकों, अधिकारियों व कर्मचारियों से अधिकतम एक माह के भीतर अग्रिम समायोजित कराने का निर्देश दिया है. जानकारी के अनुसार, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में शासकीय कारणों से शिक्षकों, अधिकारियो व कर्मचारियों को एडवांस देने का नियम है जिसके लिए अध्यापकों को एडवांस दिया जाता है. वहीं शासकीय कार्य पूरा होने के बाद शिक्षकों व कर्मचारियाें को अपने प्रमाण के साथ समायोजन के लिए आवेदन करना होता है. एडवांस पैसे में से जो पैसा शिक्षकों पर बच जाता है, उससे यूनिवर्सिटी के खाते में जमा कराना होता है.

वाराणसी में बोले CM योगी आदित्यनाथ- मुझसे नाराज नहीं हैं यूपी के ब्राह्मण

विश्वविद्यालयों के एडवांस देने के नियम के चलते शिक्षकों और कर्मचारियों का परेशानियों का सामना करना पड़ता है. एडवांस के नियम के चलते सेवानिवृत्त होने पर संबंधित शिक्षकों के खाते में लाखों बकाया रह जाता है. विश्वविद्यालय की बकाया रकम के कारण शिक्षकों की पेंशन रुक जाती है. सालों पूराने विश्वविद्यालय के विवरण खोज जाने का शिक्षकों के सालों यूनिवर्सिटी के चक्कर लगाने पड़ते है, जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है. जिसके कारण अब शिक्षक व अधिकारी एडवांस लेने से कतराता रहे है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें