वाराणसी: गंगा तट की साफ-सफाई, 101 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

Smart News Team, Last updated: Fri, 13th Nov 2020, 6:46 PM IST
  • वाराणसी में गगा तट के शूलटंकेश्वर मंदिर परिसर में सीआरपीएफ और सृजन सामाजिक न्यास ने सयुंक्त रुप से स्वच्छता अभियान किया गया हैं. कार्यक्रम में पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को सदेंश दिया गया हैं. इस अभियान में मुख्य अतिथि ने 101 पौधे लगाकर स्वछ्ता का सदेंश दिया है.
वाराणसी में सीआरपीएफ ने शूलटंकेश्वर मंदिर परिसर में 101 पौधे लगायें हैं.

वाराणसी के रोहनिया-95 बटालियन सीआरपीएफ एवं सृजन सामाजिक न्यास ने संयुक्त रुप से गंगा नदी के तट पर वेटावर से चलकर माधोपुर के शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर के किनारे तक स्वच्छता अभियान किया हैं. इसके बाद शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर में पूजन ,गौ पूजन एवं वृक्षारोपण स्वच्छता एवं जन जागरूकता अभियान चलाया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि सुरेंद्र नारायण सिंह विधायक रोहनियाविशिष्ट और नरेंद्र पाल सिंह (पीएमजी) कमांडेंट 95 बटालियन केंद्रीय पुलिस बल थे. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अनिल सिंह ने की.

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि नरेंद्र पाल सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश में अक्सर ऐसा होता है कि जब कोई भी बड़ा कार्य होता है तो हम उम्मीद करते हैं कि हर कार्य को करना सरकार की जिम्मेदारी हैं. जिससे हम अपनी जिम्मेदारी से हाथ खीच लेतें हैं. कुछ लोग मानते है कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर सरकार कोई कार्य नहीं कर रही हैं. लेकिन पर्यावरण को स्वच्छ रखना हमारी भी जिम्मेदारी हैं. ऐसा कुछ नहीं हैं. कि पर्यावरण को केवल सरकार और बड़ी कंपनियों को ही पर्यावरण संरक्षण के लिए कुछ करना चाहिए.

वाराणसी सर्राफा बाजार में सोने में बढ़ोत्तरी चांदी गिरी, क्या है आज का मंडी भाव

 

प्रत्येक व्यक्ति अगर अपनी अपनी जिम्मेदारी समझे तो हम लोग खुद ही पर्यावरण को स्वच्छ बना सकते हैं. जब हम इस वातावरण को शुद्ध बनायेंगे तभी हम आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वच्छ वातावरण उनको भविष्य के रूप में दे सकते हैं.

यूपी के 50 लाख युवाओं को योगी सरकार का दीवाली गिफ्ट, शुरू होगा मिशन रोजगार

 

इस अवसर पर शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर, माधोपुर वाराणसी में सीआरपीएफ के द्वारा स्वक्षता की शपथ ली गयी ओर 101 पौधे लगाए गए. जिसमें आम, शीशम, जामुन ,तुलसी आदि के पौधे थे. इस कार्यक्रम में सीआरपीएफ के द्वारा कोरोना से बचाव हेतू पूरे शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर, माधोपुर एवं आसपास के इलाकों में सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से सैनिटाइज किया गया एवं लोगों की थर्मल स्कैनिंग भी की गई. इस अवसर पर सीआरपीएफ के जवान भी मौजूद रहें.

पद्मश्री खिलाड़ी से PM मोदी का वादा, वाराणसी में खुलेगा खेलो इंडिया का सेंटर

पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी एयरपोर्ट पर दो एयरो ब्रिज का किया उद्धाटन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें