वाराणसी: कोरोना काल में कल से खुल जाएगा पक्षी विहार और डियर पार्क

Smart News Team, Last updated: Wed, 30th Sep 2020, 6:04 PM IST
  • पर्यटकों के घूमने के लिए 1 इसे अक्टूबर से दोबारा खोला जाएगा. सोशल डिस्टेन्सिंग और थर्मल स्कैनिंग की सारी तैयारियां वन विभाग ने पूरी कर ली है कर ली हैं.मास्क न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना किया जाएगा. कोरोना संक्रमण को बढ़ते देख इसे 16 मार्च से ही बंद कर दिया गया था.
सारनाथ डियर पार्क परिसर.

वाराणसी. लगभग 6 महीनों तक बंद अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल सारनाथ स्थित पक्षी विहार व डियर पार्क परिसर पर्यटकों के लिए फिर से खुलने के लिए तैयार है. पर्यटकों के घूमने के लिए 1 इसे अक्टूबर से दोबारा खोला जाएगा. सोशल डिस्टेन्सिंग और थर्मल स्कैनिंग की  सारी तैयारियां वन विभाग ने पूरी कर ली है कर ली हैं. मास्क न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना किया जाएगा. विशेष परिस्थियों के कारण पहले दिन मात्र तीन सौ पर्यटक भ्रमण कर सकेंगे. 

वन क्षेत्राधिकारी अरुण कुमार उपाध्याय ने इस संबंध में जानकारी दी है कि वन विभाग ने पर्यटकों के घुमने के लिए  पक्षी विहार व डियर पार्क को खोला दिया है. इनका खुलने का समय सुबह नौ बजे लेकर शाम पांच बजे तक होगा. किसी भी व्यक्ति को अगर अंदर प्रवेश करना है तो थर्मल स्कैनिंग करवाना अनिवार्य होगा. अगर किसी पर्यटक का तापमान सामान्य से अधिक हुआ उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा. पर्यटकों के लिए मैनुअल टिकेट उपलब्ध होंगे. संक्रमण से बचाव के लिए टिकट वितरण करने वाला कर्मचारी को हाथ मे पहनने के लिए ग्लव्स भी दिये जाएंगे. 

हाथरस कांड : प्रदेश शासन का पुतला फूंकने का प्रयास कर रहे छात्रों को पुलिस ने हटाया

मास्क को लेकर नियम सख्त है. किसी भी पर्यटक को पक्षी विहार व डियर पार्क परिसर में प्रवेश करना है तो मास्क जरूर पहनना होगा. परिसर के अंदर अगर कोई पर्यटक बिना मास्क पहने निकला है तो उस पर एक हजार रुपया का जुर्माना किया जाएगा. हाथ को सेनेटाइज करने के लिए सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके. कोरोना संक्रमण को बढ़ते देख इसे 16 मार्च से ही बंद कर दिया गया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें