वाराणसी : बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का नए कुलपति को लेकर सर्च कमेटी गठित

Smart News Team, Last updated: Wed, 27th Jan 2021, 7:25 PM IST
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय को नया कुलपति देने के लिए कुलाधिपति की ओर से सर्च कमेटी गठित कर दी गई है. इस सर्च कमेटी का चेयरमैन रिटायर्ड आईएएस अधिकारी एवं गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ हसमुख अधिया को नामित किया गया है. इस सर्च कमेटी ने नए कुलपति को खोजने का काम भी शुरू कर दिया है.
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (फाइल तस्वीर)

वाराणसी : मौजूदा समय में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राकेश भटनागर की सेवा काल आगामी 28 मार्च को समाप्त हो रही है. उनकी सेवा काल पूरी होने से पहले ही विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति/राज्यपाल उत्तर प्रदेश सरकार बीएचयू में नए कुलपति के चयन की प्रक्रिया संपन्न करना चाह रहा है. इसी को लेकर कुलाधिपति की ओर से सर्च कमेटी का गठन किया गया है. सर्च कमेटी के चेयरमैन सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी एवं गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ हसमुख अधिया को बनाया गया है. डॉक्टर अधिया पूर्व में भारत के वित्त सचिव वह जीएसटी निर्धारण समिति के प्रमुख भी रह चुके हैं.

इसके अलावा सर्च कमेटी में आई आई एम नागपुर के निदेशक प्रोफेसर भीमा आर्य मैत्री और हैदराबाद के अंग्रेजी व विदेशी भाषा विद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ई सुरेश कुमार को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है. इस सर्च कमेटी की बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में कुलपति पद के लिए प्राप्त हुए 600 आवेदन पत्रों में से चयन किए गए 200 अभ्यर्थियों में से साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले लगभग 30 से 40 अभ्यर्थियों में किसी 5 अभ्यर्थियों का नाम सिफारिश करने की जिम्मेदारी होगी. चयनित किए जाने वाले 5 अभ्यर्थियों के नामों को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और राष्ट्रपति के पास संस्तुति के लिए भेजा जाएगा. 

वाराणसी : पशुपालन विभाग ने लांच किया गोपाला ऐप, पशुओं से संबंधित मिलेगी जानकारी

इनमें से किसी एक नाम पर राष्ट्रपति अपनी अंतिम मुहर लगाएंगे. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार बीएचयू के कुलपति बनने में दक्षिण भारत की भूमिका प्रधान होगी. इतना तय माना जा रहा है कि वर्तमान बीएचयू के कुलपति राकेश भटनागर की विदाई से पहले विश्वविद्यालय को नए कुलपति का नाम सुनने को मिल सकता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें