वाराणसी में अब सुबह नौ बजे से खुलेंगी दुकानें, प्रशासन ने जारी किया नई गाइडलाइन

Smart News Team, Last updated: 23/08/2020 10:01 PM IST
  • वाराणसी में दुकानों एवं बाजारों को खोलने के समय सारणी में फिर किए बदलाव. वाराणसी में प्रशासन ने दुकान खोलने के समय सारणी में एक हफ्ते में तीसरी बार किए बदलाव. नई गाइड लाइन के अनुसार वाराणसी में अब सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगी दुकानें.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

वाराणसी में जिला प्रशासन ने दुकानों और बाजारों को खोलने के समय में एक बार फिर बदलाव किया है. एक हफ्ते में लगातार तीसरी बार प्रशासन ने दुकानों और बाजार के खोलने के समय सारणी में बदलाव करते हुए नई गाइडलाइन जारी किया है. इस गाइड लाइन के अनुसार अब वाराणसी में दुकानें और बाजार सुबह नौ बजे से खुल सकेंगी. वहीं दुकानों को बंद करने में समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अतः दुकानें शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी. लेकिन इसे भी बढ़ाने की व्यापार मंडलों की मांग को देखते हुए जिला प्रशासन ने एक शर्त रख दी है. जिन इलाकों के सभी दुकानदारों और कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट हो जाएगा, वहां की दुकानों को बंद करने का समय बढ़ा दिया जाएगा.

जिला प्रशासन के अनुसार जिले के कुल संक्रमितों के आँकड़ों में 50 फीसदी व्यापारी वर्ग के लोग शामिल हैं. कुल मौतों की संख्या में भी 40 प्रतिशत से अधिक मृत्यु व्यापारी वर्ग की हुई है. जिसके चलते सभी व्यापारियों, दुकानदारों और दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराने का फैसला लिया गया है.

जिस मार्केट के व्यापारी अपना व अपने व्यवसाय से संबंधित सभी की कोरोना एण्टीजन टेस्ट करवा लेंगे, उनकी दुकानों के बंद होने का समय बढ़ा दिया जायेगा.

इस आदेश को लागू करने के लिए इलाके के अपर नगर मजिस्ट्रेट अधिकृत किये गए हैं. जिन भी व्यापार मण्डल या संस्था को अपने लोगों का कोरोना एण्टीजन टेस्ट कराना हो वे अपने थाना क्षेत्र के अपर नगर मजिस्ट्रेट को सूचित कर सकते हैं. संबंधित अपर नगर मजिस्ट्रेट स्वास्थ्य विभाग से सम्पर्क करके उसके अगले ही दिन सभी दुकानदार एवं कर्मचारियों की निःशुल्क कोरोना एण्टीजन टेस्टिंग स्वास्थ्य विभाग की टीम के माध्यम से मार्केट के अन्दर ही करा सकते हैं.

ये रहे प्रसाशन के कुछ प्रमुख निर्देश

वाराणसी जिले में सब्जी व दूध गल्ला मण्डी सुबह 9 बजे से पहले की तरह निर्धारित समय पर खुलेंगे. इस निर्देश में पान मण्डी व सभी प्रकार की थोक मण्डियां भी शामिल की गई हैं. बैंकों में अब ग्राहकों का समय दोपहर 2 बजे से बढ़ाकर शाम 4 बजे तक होगा. इस बारे में सभी बैंकों को निर्देश जारी कर दिया गया है. यूरिया, खाद, बीज व कीटनाशक आदि की दुकानें भी दवाई की दुकानों की तरह शनिवार और रविवार को भी सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुल सकेंगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें