खुशखबरी! स्मार्ट मीटर उपभोक्ता अब ना करें SMS का इंतजार, घर पहुंचेगा प्रिंट बिल

Uttam Kumar, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 11:58 AM IST
  • अब मीटर उपभोक्ताओं को भी हर महीने बिजली बिल प्रिंट मिलेगा. इसके साथ ही प्रीपेड स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं की बिजली गुल न हो, इसके लिए बिजली कंपनी अब उपभोक्ता को कॉल के जरिए ऑडियो संदेश देना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही सामान्य बिजली मीटर के ग्राहकों को भी ऑडियो संदेश के जरिए बिजली बिल जमा करने का अनुरोध किया जा रहा है.
स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को मिलेंगे बिल. प्रतीकात्मक फोटो. 

वाराणसी. स्मार्ट मीटर के उपभोक्ताओं के लिए एक खुशखबरी है. मीटर रीडर बिल बनाने के साथ- साथ अब उपभोक्ता को बिल का प्रिंट भी देंगे. इससे उपभोक्ता को दो तरह के फायदे होंगे. पहला मोबाइल पर एसएमएस  आने के इंतेजार से मुक्ति मिल जाएगी. दूसरा हर महीने कटना बिजली की खपत हुई  इसकी  भी जानकारी मिल जाएगी. हर महीने पहली तारीख को अब बिजली कर्मी घर आकर मीटर की जांच करने के बाद तुरंत बिजली बिल निकाल कर उपभोक्ता को सौंप देंगे. 

अभी स्मार्ट मीटर उपभोक्ता को बिजली बिल नहीं मिलता है. स्मार्ट मीटर उपभोक्ता को एसएमएस के जरिए बिजली बिल की जानकारी दी जाती है. लेकिन आगे से बिजलीकर्मी घर-  घर जाकर स्मार्ट मीटर का बिल निकालकर उपभोक्ता को देंगे. साथ ही उपभोक्ता अगर चाहे तो उसी समय अपना बिल भी जमा कर सकते हैं. इसके साथ ही प्रीपेड स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं की बिजली गुल न हो, इसके लिए बिजली कंपनी ने अब उपभोक्ता को ऑडियो संदेश देना शुरू कर दिया है. 

विद्युत संविदा मजदूर संगठन का ऐलान, मांगे पूरी नहीं हुई तो 12 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन धरना

इसके साथ ही सामान्य बिजली मीटर के ग्राहकों को भी ऑडियो संदेश के जरिए बिजली बिल जमा करने का अनुरोध किया जा रहा है. इसके लिए बिजली विभाग ने बीएसएनएल से करार किया है. यह सेवा बीते रविवार से शुरू कर दिया गया. कंपनी अधिकारियों के अनुसार बिजली कंपनियों की तरफ से इस तरह की नई पहल की जा रही है. शुरुआत में राज्य के डेढ़ करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को ऑडियो के माध्यम से संदेश भेजा जाएगा. ऑडियो संदेश में प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं को जानकारी दी जा रही है आपकी राशि समाप्त हो गई है. अकाउंट रिचार्ज नहीं कराने के कारण आपकी बिजली कट सकती है. निर्बाध सेवा के लिए अविलंब रिचार्ज करा लें. 

यूपी इंजीनियरिंग सर्विसेज की 23 जनवरी से होंगी परीक्षा शुरू, ऐसा होगा पैटर्न

वहीं सामान्य मीटर उपभोक्ताओं को संदेश के जरिए समय से अपना बिजली बिल जमा करने का अनुरोध किया जा रहा है. साथ हीं जानकारी दी जा रही है कि बिजली बिल जमा नहीं करने की स्थिति में आपकी बिजली काटी जा सकती है.  उपभोक्ता अतिरिक्त सुविधा के लिए बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें सकते हैं.  

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें