वाराणसी: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने को प्रदेश सरकार लाएगी अभ्युदय योजना

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Feb 2021, 1:25 PM IST
  • सीएम योगी ने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रदेशभर के मेधावी छात्रों की कोचिंग को लेकर अभ्युदय योजना को जमीनी धरातल पर उतारने के संकेत दिए हैं. इस योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे मेधावी छात्रों को निशुल्क ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों तरह की कोचिंग प्राप्त करने की सुविधा दी जाएगी.
सीएम योगी (फाइल तस्वीर)

वाराणसी : विकास योजनाओं की जमीनी हकीकत परखने रविवार को दो दिवसीय दौरे पर काशी आये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी मंडल में अभ्युदय योजना की शुरुआत वसंत पंचमी यानी 16 फरवरी के दिन करने के संकेत दिए हैं. प्रदेश सरकार का मानना है कि अभ्युदय योजना निजी कोचिंग संस्थानों के वर्चस्व को तोड़ेगा. इस योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह की व्यवस्था के साथ निशुल्क कोचिंग करने का मौका मिलेगा. 

इस संबंध में बनारस के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि वाराणसी मंडल में अभ्युदय योजना को जमीनी धरातल पर उतारने के लिए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय शहर महानगर के तीनों विश्वविद्यालय के अलावा सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों के टीचरों सेवानिवृत्त अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक संपन्न कर ली गई है. उन्होंने बताया कि समाज कल्याण विभाग की ओर से बड़ा लालपुर में संचालित आईएएस पीसीएस कोचिंग संस्थान में बसंत पंचमी को 100 प्रतियोगी छात्रों के साथ इस योजना का शुभारंभ 16 फरवरी को मुख्यमंत्री स्वयं करेंगे.

व्यापारियों को रियायत, अब ग्रॉस पर नहीं जीएसटी में नेट टैक्स पर लगेगा ब्याज

बताया कि इस मौके पर मुख्यमंत्री छात्रों से संवाद भी करेंगे. मंडलायुक्त ने बताया कि आगे इस योजना को वृहद रूप दिया जाएगा. छात्र इस योजना के तहत कोचिंग इंस्टिट्यूट में आकर क्लास कर सकते हैं या फिर वह अपने घर बैठकर ऑनलाइन कोचिंग का भी लाभ उठा सकते हैं. मंडला आयुक्त ने बताया कि योजना के तहत आगामी 10 फरवरी से कोचिंग लेने के लिए इच्छुक छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए उन्हें एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें