महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर चिताओं के ऊपर दिखा अजीब नजारा, तस्वीरें कैमरे में कैद

Ankul Kaushik, Last updated: Wed, 6th Oct 2021, 11:47 PM IST
  • वाराणसी के महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर जलती चिताओं की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. इन तस्वीरों में कुछ ऐसा दिख रहा है जिसे देखकर हर कोई हैरान है. इन तस्वीरों को बीएचयू के पूर्व एमएस डॉक्टर वीएन मिश्र के ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है.
वाराणसी के महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर जलती चिताएं

वाराणसी. महाश्मशान मणिकर्णिका घाट वारणसी का ऐसा स्थान है जहां कुछ न कुठ अद्भुत होता रहता है. अब वाराणसी के महाश्मशान मणिकर्णिका घाट की जलती चिताओं की तस्वीरें सामने आई हैं और इन तस्वीरों में कुछ अजबी आकृतियां दिख रही हैं. इन तस्वीरों को बीएचयू के पूर्व एमएस डॉक्टर वीएन मिश्र ने अपने ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा जब भी मैंने, घाट वॉक पर मणिकर्णिका महातीर्थ के फोटो लिए, तो कुछ ना कुछ अलग ही दिखा. ईश्वर ही जाने, अपनी माया पहली फोटो, पिछले वर्ष की है और दूसरी कल की. इन तस्वीरों में दिखने वाली अजीब तरह की आकृति चर्चा का विषय बन गई हैं क्योंकि अक्सर काशीवासी भी यहां की अद्भुत लीलाओं से परिचित होते रहते हैं.

वहीं इन तस्वीरों को क्लिक करने वाले वीए मिश्र का मानना है कि महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर जलती चिताओं से निकलते धुएं में आकृतियां बनती हैं. वीएम मिश्र महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर चिताओं की तस्वीरें क्लिक करते रहते हैं और वह भी इस बात को लेकर हैरान हैं. क्योंकि वाराणसी के महाश्मशान मणिकर्णिका घाट के साथ कई किवदंतियां जुड़ी हुई हैं लेकिन आज तक कोई भी इन आकृतियों के बारे में नहीं जान पाया है.

मणिकर्णिका घाट पर चिताओं की आग कभी ठंडी नहीं होती, भगवान शिव ने दिया ऐसा वरदान..

इसके साथ ही डॉक्टर मिश्र ने कहा कि हमेशा तस्वीरों में कुछ ऐसा दिखाई देता है कि मैं खुद चौंक जाता हूं. जलती चिताओं में दिखने वाली इन आकृतियों को कुछ लोग फास्फोरस तो कुछ लोग लाइट की चमक बताते हैं. वहीं कुछ लोग इसे परालौकिक भी कहते हैं लेकिन आज तक इसकी सच्चाई किसी को नहीं पता चली है कि आखिर ये क्या चीज है. इसके साथ ही डॉक्टर मिश्र ने कहा कि मैं खुद एक वैज्ञानिक हुं लेकिन मैं इसे वैज्ञानिक नजरिये से नहीं देखता. मैं लोगों से कहूंगा कि वह बताएं यह क्या है क्योंकि कुछ लोगो कहते हैं कि आकृतियां हड्डियों से निकलने वाले फास्फोरस से बनती हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें