नीता अंबानी के BHU में विजिटिंग प्रोफेसर बनने पर छात्रों का बवाल, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने दावा फर्जी बताया

Smart News Team, Last updated: Wed, 17th Mar 2021, 6:09 PM IST
  • रिलायंस के प्रवक्ता ने कहा कि बीएचयू की ओर से नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाने वाला कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. नीता अंबानी को प्रस्ताव भेजने की खबरों के बाद मंगलवार को छात्रों ने वीसी आवास पर हंगामा कर किया था.
नीता अंबानी BHU में महिला अध्धयन पर देंगी लेक्चर, यूनिवर्सिटी ने भेजा प्रपोजल (फाइल फ़ोटो)

वाराणसी: नीता अंबानी को बीएचयू में विजिटिंग प्रोफेसर बनाने के लिए भेजे गए प्रस्ताव के दावे को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने फर्जी बताया है. रिलायंस के प्रवक्ता ने कहा कि बीएचयू की ओर से नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाने वाला कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. नीता अंबानी को प्रस्ताव भेजने की खबरों के बाद मंगलवार को छात्रों ने वीसी आवास पर हंगामा कर किया था. नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाने का छात्रों ने विरोध किया था.

समाजिक विज्ञान संकाय के डीन ने प्रस्ताव भेजने का किया था दावा

नीता अंबानी को बीएचयू में विजिटिंग प्रोफेसर बनाने के लिए सामाजिक विज्ञान संकाय की ओर से प्रस्ताव भेजने का दावा वहां के डीन ने किया था. सामाजिक विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर कौशल किशोर मिश्रा ने बताया था कि नीता अंबानी के किए गए कार्यों का लाभ बीएचयू के भी अध्येताओं को मिले, इस बाबत उनसे यहां पर अपना शैक्षणिक योगदान देने की मंशा जाहिर की गई. महिला अध्ययन केंद्र में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम होता है.

वादा निभाने के लिए बैडमिंटन और शटल लेकर बच्चों के पास पहुंचे वाराणसी के एसएसपी

 यहां कई कोर्स चलने के साथ रिसर्च भी होते हैं. उस महिला केंद्र से देश के ऐसे लोगों को जोड़ने की कोशिश हो रही है जो महिला सशक्तिकरण के लिए काम कर रहे हैं. इसी कड़ी में नीता अंबानी को प्रस्ताव भेजा गया है. प्रस्ताव के खिलाफ सड़के पर उतरे छात्र मंगलवार को आंदोलित हो गए थे. छात्रों ने कुलपति आवास का घेराव कर धरना शुरू कर दिया था. छात्रों का आरोप था कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय के लोग सरकार के इशारे पर पूंजीपतियों के हाथ में इस विश्वविद्यालय को सौंपने की षड्यंत्र कर रहे हैं. यह किसी भी कीमत पर होने नही दिया जायेगा.

पंचायत चुनाव पर निर्वाचन आयोग के निर्देश- पोलिंग बूथ पर 3 नहीं 2 मतपेटियां रहें

जबतक नीता अंबानी का विजिटिंग लैक्चर का प्रस्ताव रद्द नहीं होता तब तक आवाज बुलंद करेगें. छात्रों के विरोध को देखते हुए वीसी प्रो. राकेश भटनागर ने सामाजिक विज्ञान संकाय के डीन समेत उच्चाधिकारियों को वीसी लाज में बुलाया है. इसके बाद सामाजिक विज्ञान संकाय के डीन कौशल किशोर मिश्र छात्रों से मिलने आए और उन्हें समझाकर धरना समाप्त कराया था.

बनारस की बीटेक की छात्राओं ने बनाया ग्लेशियर अलर्ट सिस्टम

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने प्रपोजल से किया इंकार

नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाने की खबरों की खबरों की जानकारी के बात रिलायंस इंडस्ट्रीज तक पहुंची तो वहां से तत्काल बीएचयू की बातों का खंडन किया गया. रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से प्रवक्ता ने बताया कि नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाने की रिपोर्ट फर्जी है. इस तरह का कोई प्रस्ताव बीएचयू से नहीं आया है. बाद में बीएचयू प्रशासन ने कहा कि उनके किसी भी संकाय या विभाग की ओर से नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाने से संबंधित कोई नोटिस नहीं जारी की गई है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें