स्वच्छता सर्वेक्षणः वाराणसी को गंगा स्वच्छता श्रेणी में देश में मिला पहला स्थान

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 1:58 PM IST
  • केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में स्वच्छ गंगा शहर की श्रेणी में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी ने पहला स्थान हासिल किया. इस सर्वे में 4320 शहरों को शामिल किया गया था, जिसमें अलग-अलग श्रेणी में कई राज्य व शहरों ने पहला स्थान हासिल किया. शहर में इंदौर ने 5वीं पहला स्थान हासिल किया है.
देश के इस शहर को गंगा स्वच्छता में मिला पहला स्थान, PM मोदी से खासा नाता (फाइल फोटो)

वाराणसी. केंद्र सरकार ने प्रति वर्ष होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के परिणाम घोषित कर दिए हैं. स्वच्छता सर्वेक्षण में शामिल स्वच्छ गंगा शहर की श्रेणी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र ने बाजी मारी है. यूपी के वाराणसी ने इस श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया है. वहीं, शहरों में स्वच्छता में पहले स्थान पर मध्यप्रदेश का इंदौर आया है.

कई राज्यों ने प्रदर्शन में किाय 5 से लेकर 25 फीसदी तक सुधार

केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित सर्वेक्षण को लेकर मंत्रालय ने बताया कि जमीनी स्तर पर राज्यों एवं शहरों के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है. कई शहरों और राज्यों के प्रदर्शन में पहले से 5 से लेकर 25 फीसदी तक सुधार देखने को मिला है.

वाराणसी में एयर बैलून ने की आपात लैंडिंग, तमाशबीनों ने लगाई भीड़

इस बार जनता ने दिखाया उत्साह, आए 5 करोड़ से अधिक फीडबैक

मंत्रालय ने बताया कि इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण की सफलता नागरिकों से मिले फीडबैक की संख्या के आधार पर आंकी जाती है. जहां पिछले साल सिर्फ 1.87 करोड़ फीडबैक आए थे. इश बार फीडबैक की संख्या 5 करोड़ से अधिक है. इस सर्वे में सफाई कर्मचारियों को भी सराहा गया. जिसमें कई सफाईकर्मियों को भी उनके काम के लिए सम्मानित किया जाएगा.

नीट सॉल्वर गैंग का सरगना PK गिरफ्तार, पुलिस ने रखा था 1 लाख का इनाम

इस बार शामिल हुए 4320 शहर

स्वच्छता सर्वेक्षण की शुरुआत में 2016 में 73 प्रमुख शहर शामिल हुए थे और इस बार शहरों की संख्या 4320 थी. वहीं, इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कचरा मुक्त विजन को पूरा करते हुए कचरा मुक्त शहरों की श्रेणी के तहत प्रमाणित शहरों को भी इस समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें