नई पेंशन स्कीम में शिक्षक रिटायर इस साल, पेंशन मिलेगी अगले साल, जानें मामला

Smart News Team, Last updated: Wed, 17th Mar 2021, 9:01 AM IST
  • माध्यमिक और प्राइमरी स्कूलों के 93 शिक्षक इस साल रिटायर हो रहे हैं. नई पेंशन स्कीम के तहत सिर्फ पांच को पेंशन मिलेगी और इसके लिए उन्हें लंबा इंतजार करना होगा.
रिटायरमेंट इस साल लेकिन पेंशन अगले साल.

वाराणसी. यूपी में इस साल रिटायर होने वाले शिक्षकों को पेंशन मिलने का लंबा इंतजार करना होगा. शैक्षिक सत्र 31 मार्च को खत्म हो रहा है और अंतिम दिन पर कई शिक्षक सेवा निवृत्त भी हो रहे हैं. ऐसे में आमतौर पर उन्हें साथ ही पेंशन के भुगतान का कागज मिल जाता है जिससे आर्थिक परेशानी का सामना ना करना पड़े. वहीं इस बार नई स्कीम में रिटायर होने वालों को पेंशन के लिए कुछ समय रुकना पड़ेगा.

पेंशन के लिए लंबे इंतजार का कारण है कि नई पेंशन स्कीम के तहत जब तक शिक्षक के बैंक खाते में शासन से मिलने वाला पूरा अंशदान जमा नहीं हो जाता है. तबतक उन्हें पेंशन नहीं मिलेगी. बड़ी बात यह है कि बजट ना होने के कारण कई शिक्षकों का अंशदान अभी तक रुका हुआ है.

नई पेंशन स्कीम में एक विडंबना यह भी है जो शिक्षक अबतक 88 से 90 हजार की सैलरी पाता था उसे अब महज चार हजार रुपए ही प्रतिमाह मिलेगा. बता दें कि अगर पुरानी पेंशन योजना के अनुसार शिक्षक रिटायर होता तो उसके महंगाई भत्ता मिलाकर करीब 41 हजार रुपए मिलते. इस पर शिक्षकों ने भारी विरोध दिखाते हुए सरकार को बोला है कि उन्हें सोचना चाहिए कि रिटायर होने के बाद भी परिवार की जिम्मेदारियां उनपर है. 

BHU में डॉक्टरों ने मोबाइल की लाइट में कर दिया ऑपरेशन, मरीजों की जिंदगी दांव पर

शिक्षक नेता सुधांशु ने बताया कि पिछले साल आई न्यू पेंशन स्कीम के तहत रिटायर शिक्षकों में से सिर्फ एक को ही पेंशन मिली है. वहीं इस बार सरदार कॉलेज बावनबीघा से श्याम सुंदर सिंह, विपिन बिहारी चक्रवर्ती इंटर कॉलेज की मृदुला गु्प्ता, बल्लभ विद्यापीठ की पुष्पा त्रिपाठी और प्रेम बहादुर सिंह इंटर कॉलेज, खालिसपुर की किरन श्रीवास्तव रिटायर हो रहे हैं. बेसिक शिक्षा परिषद की एक शिक्षिका चोलापुर ब्लॉक की भी हैं. 

लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फर्जी टिकट के साथ 6 युवक रोके गए 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें