पूर्वांचल के छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए काशी में बनेगा टेक्नोलॉजी सेंटर

Smart News Team, Last updated: Thu, 11th Feb 2021, 3:43 PM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया के संदेश को धार देने के लिए काशी में पूर्वांचल जिलों के छात्रों के लिए टेक्नोलॉजी सेंटर का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है. इसके निर्माण के लिए 200 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है.
मेक इन इंडिया के संदेश को धार देने के लिए काशी में पूर्वांचल जिलों के छात्रों के लिए टेक्नोलॉजी सेंटर का निर्माण (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी : टेक्नोलॉजी सेंटर निर्माण के लिए शासकीय आदेश के बाद जिला प्रशासन की ओर से धूम की तलाश शुरू कर दी गई है. फिलहाल जिला प्रशासन की ओर से टेक्नोलॉजी सेंटर निर्माण को कृषि विभाग की लोहता भदोही रोड पर स्थित 20 एकड़ भूमि पर स्थापित करने का विचार किया जा रहा है. टेक्नोलॉजी सेंटर निर्माण को लेकर बुधवार को चांद पर औद्योगिक क्षेत्र स्थित एमएसएमई विकास संस्थान कार्यालय पर संबंधित विभागों की बैठक हुई.

इस बैठक में एमएसएमई के संयुक्त निदेशक एलबीएस यादव ने बताया कि टेक्नोलॉजी सेंटर निर्माण के लिए भूमि चयन के संदर्भ में अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल के निर्देश पर जमीन की तलाश की जा रही है. उन्होंने बताया कि सेंटर के निर्माण से बनारस और आसपास के जिलों में मशीनरी एवं विभिन्न कल पुर्जों के निर्माण को गति मिलेगी. 

वाराणसी : ग्रीन काशी बनाने को 18 लाख पौधे रोपित किए जाने का लक्ष्य

बताया कि इससे वह कल पर लोकल वह प्रधानमंत्री की मेक इन इंडिया की परिकल्पना को साकार करने में मदद मिलेगी. उन्होंने बताया कि टेक्नोलॉजी सेंटर में इंजीनियरिंग से सामान निर्माण से जुड़े विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इसका लाभ काशी के साथी पूर्वांचल के जिले के छात्रों को भी मिलेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें