धार्मिक पर्यटकों को रिझाने को पर्यटन विभाग ने जारी किया पोस्टर

Smart News Team, Last updated: 08/10/2020 03:06 PM IST
  • करोना काल में आर्थिक मंदी की मार झेल रहे पर्यटन विभाग नवरात्रि पर्व को एक अवसर के रूप में देख रहा है. अपनी आय में इजाफा करने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग की ओर से एक पोस्टर जारी किया गया है इसमें वाराणसी के दुर्गा कुंड मंदिर पर धार्मिक पर्यटक को रिझाने का प्रयास किया गया है.
वाराणसी के दुर्गा कुंड मंदिर पर धार्मिक पर्यटक को रिझाने का प्रयास

वाराणसी| यूं तो दुर्गा कुंड मंदिर की वाराणसी में ही नहीं बल्कि पूर्वांचल के प्राचीन एवं ऐतिहासिक मंदिरों में गणना की जाती है.कोरोना महामारी के चलते आम आदमी ही नहीं बल्कि सरकारी महकमों के खजानो की भी हालत पतली है. 3 माह के देशभर में लगे संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान आय से वंचित सरकारी महकमों ने अपने राजस्व मैं इजाफा करने की कवायद तेज कर दी है. इस कड़ी में पर्यटन विभाग उत्तर प्रदेश भी पीछे नहीं है. नवरात्रि के पर्व को पर्यटन विभाग एक अवसर के रूप में देख रहा है. इस महापर्व पर देश व विदेश के पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए पर्यटन विभाग ने नवरात्रि के धार्मिक आयोजनों को अपनी आय बढ़ाने के जरिए के रूप में चुना है.

दिल्ली-हावड़ा स्पेशल ट्रेन से कर रहे तस्करी, तीन किलो सोने के साथ 2 तस्कर अरेस्ट

नवरात्रि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र एवं शिव की नगरी के रूप में विख्यात वाराणसी आने वाले देसी व विदेशी पर्यटकों से पर्यटन विभाग आय की संभावना टटोल रहा इस क्रम में वाराणसी के साथ ही पूर्वांचल के प्रमुख ऐतिहासिक मंदिरों में शुमार महानगर का प्रसिद्ध दुर्गा कुंड मंदिर पर आने वाले देश व विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से मंगलवार को एक पोस्टर जारी किया गया है.

पोस्टर में विभाग की ओर से लालिमा रोशनी में नहाया हुआ मंदिर परिसर के कुंड के साथ ही मंदिर का भवन की लाल दीवारों और निचली छत से बने एक छोटे गर्भ ग्रह को प्रकाशित किया गया है. यही नहीं पर्यटन विभाग की ओर से इस गर्भ ग्रह में मां दुर्गा की विशाल प्रतिमा भी दर्शाई गई है. नागर शैली में बने इस मंदिर की इमारतों को लाल रोशनी में नहाया हुआ दिखाकर पर्यटन विभाग ने पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करने हेतु विभागीय हैजटैग भी प्रकाशित किया है

विभाग की ओर से दुर्गा कुंड मंदिर को प्रमुख ऐतिहासिक दर्शनीय धार्मिक स्थल बताया गया है. यही नहीं नवरात्रि पर्व पर मंदिर आने वाले देसी व विदेशी पाठकों को सहूलियत उपलब्ध कराने के लिए विभाग की ओर से पुरजोर तैयारी की जा रही है. इस बाबत पर्यटन विभाग ने पोस्टर के माध्यम से मंदिर में आने वाले पर्यटकों पर्यटकों से अवसर का लाभ उठाने की अपील की है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें