लाइट एंड साउंड सिस्टम में सदी के महानायक की आवाज की होगी धमक

Smart News Team, Last updated: 08/10/2020 02:38 PM IST
  • देश के ऐतिहासिक धरोहरों में से एक प्राचीन सारनाथ मंदिर परिसर में निर्माणाधीन लाइट एंड साउंड सिस्टम का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के इस ड्रीम प्रोजेक्ट मैं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को अपनी आवाज देने के लिए राजी कर लिया है.
पर्यटन विभाग की ओर से सारनाथ मंदिर के इस साउंड सिस्टम के माध्यम से पर्यटकों को लुभाने के लिए योजना

वाराणसी| भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़े छुए और अनछुए पहलुओं को देश व विदेश के पर्यटकों से रूबरू कराने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार ने सारनाथ मंदिर में लाइट एंड साउंड सिस्टम विकसित करने का साल 2016 में निर्णय लिया था. यूपी सरकार की ओर से इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए पर्यटन विभाग उत्तर प्रदेश को जिम्मेदारी सौंपी गई थी. 7 करोड़ 33 लाख 66 हजार रुपए की लागत से बनने वाले इस लाइट एंड साउंड सिस्टम को पूरा करने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से लोक निर्माण विभाग को कारदायी संस्था के रूप में नामित किया गया था. पिछले माह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से मिले कड़े निर्देश के बाद लाइट एंड साउंड सिस्टम का निर्माण करने के काम में तेजी आई है. अब लाइट एंड साउंड सिस्टम का कार्य लगभग पूरा हो चुका है.

वाराणसी: इतिहास में पहली बार रामनगर पालिका बजट को यूपी सरकार ने दी मंजूरी

पर्यटन विभाग की ओर से सारनाथ मंदिर के इस साउंड सिस्टम के माध्यम से पर्यटकों को लुभाने के लिए ठोस योजना बनाई गई है. भगवान बुद्ध के जीवन वृत्त और उनसे जुड़े ऐतिहासिक पहलुओं को देश व विदेश के पर्यटकों से परिचित कराने के सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को अपनी दमदार आवाज देने के लिए राजी कर लिया है. विभाग ने आगामी 20 अक्टूबर से 24 अक्टूबर के बीच बिग बी की वॉइस रिकॉर्डिंग का काम पूरा करा लेने तैयारी कर ली है. विभाग का दावा है कि लाइट और साउंड सिस्टम के प्रोग्राम में बिग बी की आवाज न केवल देश के बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी सारनाथ मंदिर अपनी ओर आकर्षित करेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें