वाराणसी में एक मंदिर ऐसा भी जहां इन लोगों का प्रवेश है वर्जित, जानें मामला

Smart News Team, Last updated: Sat, 20th Mar 2021, 10:38 AM IST
  • वाराणसी में दुर्गाकुंड स्थित दुर्गा मंदिर काफी प्रसिद्ध है. मंदिर के मुख्य द्वारा पर शिलापट्ट पर लिखा है कि हिंदू धर्म में आस्था रखने वालों को ही मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति है.
फाइल फोटो

वाराणसी: शिव की नगरी काशी मंदिरों का शहर है. यह सभी देवी- देविताओं के मंदिर अतिप्राचीन इतिहास समेटे हुए हैं. यहां दुर्गाकुंड स्थित दुर्गा मंदिर काफी प्रसिद्ध है. हर साल सावन माह में यहा मेला लगता है. मंदिर के मुख्य द्वारा पर शिलापट्ट पर लिखा है कि हिंदू धर्म में आस्था रखने वालों को ही मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति है.

मंदिर के महंत कौशल पति द्विवेदी के मुताबिक मंदिर के मुख्य द्वार पर यह बोर्ड लगा है. केवल सनातन धर्म को मानने वाले ही मंदिर के अंदर प्रवेश करते हैं. साल 2019 में पीएम मोदी ने मंदिर में पूजा-अर्चना की थीा. वाराणसी में इस प्रसिद्ध मंदिर में दशकों से लगा यह बोर्ड कभी विवाद का विषय नहीं बना.

वाराणसी सर्राफा बाजार में सोना चांदी फिसली, आज का मंडी भाव

आपको बता दें कि वाराणसी में स्थित दुर्गा मंदिर काशी के पुरातन मंदिरों में से एक है. यह मंदिर वाराणसी कैंट से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर है. मंदिर में माता दुर्गा यंत्र के रूप में विराजमान हैं. इस मंदिर में अंदर एक विशाल हवन कुंड है. वहीं, मंदिर के एक तरफ दुर्गा कुंड भी बना हुआ है. मंदिर की एसी मान्यता है कि ये देवी का आदि मंदिर है. इसके अलावा काशी में सिर्फ दो ही मंदिर काशी विश्वनाथ और मां अन्नपूर्णा मंदिर ही प्राचीनतम हैं.

पेट्रोल डीजल 20 मार्च का रेट: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, प्रयागराज, गोरखपुर में नहीं बढ़े दाम

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें