वाराणसी में मनाया जाएगा टमाटर महोत्सव, की जा रहीं तैयारियां

Smart News Team, Last updated: Fri, 5th Feb 2021, 1:15 PM IST
वाराणसी में टमाटर महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए तैयारियां भी की जा रही है. इस महोत्सव के लिए उद्यान विभाग के साथ कृषि, पर्यावरण, संस्कृति और पर्यटन विभाग मिलकर काम करेंगे.
वाराणसी में टमाटर महोत्सव मनाने की तैयारी की जा रही है.

वाराणसी. वाराणसी में उद्यान विभाग किसानों के बीच टमाटर महोत्सव बनाने की तैयारी कर रहा है. इसमें उद्यान विभाग के अलावा कृषि, पर्यावरण, संस्कृति और पर्यटन विभाग भी इस महोत्सव में मिलकर काम करेंगे. इस महोत्सव की परिकल्पना मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने की है. उनके निर्देश पर इस महोत्सव की तैयारियां की जा रही है.

आपको बता दें कि यह अपनी तरह का देश में पहला और अनूठा आयोजन होगा. मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि इस महोत्सव का उद्देश्य बरसात के सीजन में टमाटर की व्यवसायिक खेती को बढ़ाना है. जिससे मंडल के किसानों की आय बढ़ सके. आगे इसके निर्यात की भी दिशा में प्रयास किए जाएंगे. मौसम में 1000 किसानों को बुलाया गया है.

वाराणसी : समय पर सब्जी फसल की बुवाई कर बेहतर लाभ पा सकते हैं किसान

जानकारी के अनुसार टमाटर महोत्सव से शहर के प्रमुख होटलों को जोड़कर टमाटर की महत्ता स्थापित करने वाले अनेक कार्यक्रमों की रूपरेखा बन रही है. विभिन्न होटलों के मास्टर सतबीर टमाटर की नई नई रेसिपी से किसानों को प्रशिक्षित करेंगे. प्रशिक्षण में महिलाओं के स्वयं सहायता समूह को वरीयता दी जाएगी. इसके अलावा टमाटर की वैज्ञानिक खेती का किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.आपको बता दें कि टमाटर में तंबाकू की सूड़ी, फल छेदक कीट, इपीलैचना बीटिल, कटुआ कीट का प्रकोप होता है. आद्र विगलन रोग ,अगेता झुलसा, बैकिटरियल विल्ट, गुच्छा-मुच्छा रोग भी होते हैं. इनसे बचाव के लिए विशेषज्ञों के विशेष सत्र भी आयोजित किए जाएंगे. साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें