गंगा पार टेंट सिटी बसाकर काशी महोत्सव के आयोजन की तैयारी कर रहा पर्यटन विभाग

Smart News Team, Last updated: Fri, 29th Jan 2021, 6:06 PM IST
  • विभाग ने शासन से गंगा पार की रेतीली जमीन पर टेंट सिटी बनाने के लिए मंजूरी मांगी है. स्थानीय आयोजनों एवं कलाकारों को विश्व मंच पर लाने की पहल के उद्देश्य से भी काशी महोत्सव गंगा पार कराने का प्रस्ताव रखा गया है. 
फाइल फोटो

वाराणसी.काशी महोत्सव के भव्य आयोजन के लिए इस बार पर्यटन विभाग की निगाह गंगा पार की रेतीली जमीन पर है इस जमीन पर टेंट सिटी बसाकर काशी महोत्सव आयोजित कराने के लिए पर्यटन विभाग ने शासन से मंजूरी मांगी है. शासन से स्वीकृति मिलने के बाद पर्यटन विभाग इसको लेकर आगे की कार्रवाई करेगा.

बता दें कि गुजरात के कच्छ की तर्ज पर पर्यटन विभाग ने बनारस में भी काशी महोत्सव के लिए गंगा पार की रेतीली भूमि को लेकर शासन से सहमति मांगी है. गंगा पार काशी महोत्सव का आयोजन कराने के पीछे जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की मंशा है कि गंगा पार शहर का विस्तार हो जिससे आयोजन के दौरान भीड़ को आसानी से नियंत्रित किया जा सके. इसके अलावा पर्यटन विभाग ने टेंट सिटी बसाकर बनारस से जुड़े स्थानीय आयोजनों एवं कलाकारों को विश्व मंच पर लाने की पहल के उद्देश्य से भी काशी महोत्सव गंगा पार कराने का प्रस्ताव रखा है. पर्यटन विभाग के इस प्रस्ताव पर व्यापक रूप से मंथन किया जा रहा है. गंगा पार के रेतीले इलाके का पिछले माह सर्वे भी करा लिया गया है. पर्यटन विभाग की माने तो गंगा पार कछुआ सेंचुरी वाले इलाके में ही काशी महोत्सव का आयोजन कराया जाएगा.

वाराणसी : मिनी सचिवालय के रूप में अपडेट हुए सेवापुरी ब्लाक के 69 पंचायत भवन

इसके लिए राजघाट से लेकर विश्व सुंदरी पुल के सामने रामनगर तक तकरीबन 9 किलोमीटर का दायरा चिन्हित किया गया है. पर्यटन विभाग की सहमति पर वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की ओर से शासन को पत्र भेजकर चिन्हित की गई भूमि पर काशी महोत्सव आयोजित कराने की स्वीकृति मांगी गई है. इस संबंध में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि गंगा पार रेतीले क्षेत्र में काशी महोत्सव का आयोजन कराने में सहूलियत मिलेगी. यहां आने वाले लोगों को नियंत्रित करने में भी सुविधा मिलेगी. बताया कि शासन से मंजूरी मिल जाने के बाद इसको लेकर आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें