वाराणसी के विश्वनाथ मंदिर में CM योगी ने किया 108 साल पहले चोरी हुई मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा को पुनर्स्थापित

Somya Sri, Last updated: Mon, 15th Nov 2021, 10:49 AM IST
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वाराणसी में 108 साल पहले चोरी हो गई मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा कर पुनर्स्थापित किया. सीएम योगी ने मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा का सबसे पहले काशी के विश्वनाथ मंदिर के ईशान कोण में प्राण प्रतिष्ठा किया. फिर माता अन्नपूर्णा की मूर्ति पुनर्स्थापित की. इससे पहले मां अन्नपूर्णा की शोभायात्रा निकाली गई थी. इस दौरान हजारों की संख्या में लोगों ने सड़कों पर उतर कर मां का दर्शन किया.
वाराणसी के विश्वनाथ मंदिर में CM योगी ने किया 108 साल पहले चोरी हुई मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा को पुनर्स्थापित

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वाराणसी में 108 साल पहले चोरी हो गई मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा किया. सीएम योगी ने मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा का सबसे पहले काशी के विश्वनाथ मंदिर के ईशान कोण में प्राण प्रतिष्ठा किया. फिर सीएम ने माता अन्नपूर्णा की मूर्ति पुनर्स्थापित की. प्राण प्रतिष्ठा और पुनर्स्थापना से पहले मां अन्नपूर्णा की शोभायात्रा निकाली गई थी. इस दौरान हजारों की संख्या में लोगों ने सड़कों पर उतर कर मां का दर्शन किया. शोभायात्रा के दौरान मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा विश्वनाथ मंदिर पहुंची. जहां रास्ते में हर जनमानस ने मां के चरण छूकर उनका आशीर्वाद लिया.

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा और पुनर्स्थापना से पहले सीएम योगी भी माता अन्नपूर्णा की मूर्ति के सामने हाथ जोड़े खड़े नजर आए. वहीं सीएम योगी बाबा दरबार में भले ही गाड़ी से पहुंचे थे पर फिर बाद में उन्होंने मां के समक्ष जाने के लिए पालकी लिया था. मालूम हो कि शोभायात्रा से पहले मां अन्नपूर्णा की मूर्ति दुर्गाकुंड स्थित मां कुष्मांडा मंदिर परिसर में विश्राम कर रही थीं.

वाराणसी: सपा पूर्व विधायक के बेटे पर लंका थाने में केस दर्ज, बीवी ने कहा धोखे से की शादी

108 साल पहले हुई थी मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा की चोरी

इस मूर्ति के बारे में बताया जाता है कि महादेव ने काशी में माता अन्नपूर्णा देवी से भिक्षा मांगी थी. वहीं वाराणसी में मां अन्नपूर्णा देवी का बहुत महत्व है. इसके साथ ही जानकार कहते है कि मां अन्नपूर्णा की मूर्ति तकरीबन 108 साल पहले वाराणसी से चोरी हो गई थी. काशी में चोरी हुई प्रतिमा के हाथों से होते हुए कनाडा पहुंच गई. जिसे अब वापस लाया गया है. कनाडा से लाई गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति की जानकारी सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेसवार्ता करके दी थी. उन्होंने कहा था कि मां अन्नपूर्णा मूर्ति वाराणसी से चोरी हुई थी. जो कई हाथों के हाथों से होते हुए कनाडा के विश्वविद्याल चली गई.

108 साल पहले चोरी हुई मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा आज आएगी वाराणसी, सीएम योगी भी रहेंगे मौजूद

प्राण प्रतिष्ठा के बाद सीएम योगी करेंगे धर्म गुरुओं से संवाद

मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के बाद धर्मगुरुओं से संवाद करेंगे. इसके लिए सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में जगह निर्धारित कर दी गई है. सीएम योगी के आगमन को लेकर वाराणसी में सुरक्षा मुस्तैद कर दी गयी है. बता दें कि सीएम योगी इस दौरान काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण कार्य की प्रगति का भी निरीक्षण करेंगे.

मां अन्नपूर्णा की मूर्ति के पुनर्स्थापित के दौरान सुरक्षा तैनात, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़
आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें