वैश्विक स्तर पर संस्‍कृत नगरी के तौर पर जाना जाएगा वाराणसी, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Apr 2021, 1:25 PM IST
  • काशी अब वैश्विक स्तर पर संस्‍कृत नगरी के रूप में भी जानी जाएगी. प्रदेश में सबसे ज्यादा संस्‍कृत विद्यालय वाराणसी में संचालित हो रहे हैं. इसके अलावा यहां संस्‍कृत पढ़ने वाले छात्रों की संख्‍या भी बाकी जगहों के मुकाबले ज्यादा है. मौजूदा वक्त में वाराणसी में 110 से अधिक संस्‍कृत स्‍कूलों का संचालन हो रहा है. नए सेशन से संस्‍कृत के दो स्‍कूल इसमें और शामिल हो जाएंगे.
योगी सरकार जल्‍द ही माध्‍यमिक व बेसिक शिक्षा की तर्ज पर संस्‍कृत निदेशालय बनाएगी.

वाराणसी- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों ने रंग लाई. काशी अब वैश्विक स्तर पर संस्‍कृत नगरी के रूप में भी जानी जाएगी. आंकड़े बताते हैं कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा संस्‍कृत विद्यालय वाराणसी में संचालित हो रहे हैं. इसके अलावा यहां संस्‍कृत पढ़ने वाले छात्रों की संख्‍या भी बाकी जगहों के मुकाबले ज्यादा है. मौजूदा वक्त में वाराणसी में 110 से अधिक संस्‍कृत स्‍कूलों का संचालन हो रहा है. नए सेशन से संस्‍कृत के दो स्‍कूल इसमें और शामिल हो जाएंगे.

मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश भर में 13 संस्‍कृत के नए स्‍कूल खुलेंगे. संस्‍कृत भाषा के विस्‍तार और उसे अलग पहचान दिलाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार जल्‍द ही माध्‍यमिक व बेसिक शिक्षा की तर्ज पर संस्‍कृत निदेशालय बनाएगी. जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री ने अपने बजट में की थी. साथ ही उत्‍तर प्रदेश में पहली बार मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने संस्‍कृत में प्रेस विज्ञाप्ति जारी किया है. उन्होंने अपने अधिकारिक ट्विटर एकाउंट से संस्‍कृत में ट्विट भी किए हैं.

वाराणसी: संस्कृत विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में NSUI ने सभी सीटों पर ABVP को हराया

बताते चलें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की ओर से प्रदेश में संस्‍कृत के कुल 1164 विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है. इसमें 971 विद्यालय अनुदानित है जबकि 2 संस्‍कृत भाषा के राजकीय विद्यालय है. मिली जानकारी के मुताबिक, नए सेशन में इनमें 13 विद्यालय और जुड़ जाएंगे. संस्कृत विद्यालयों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ने के लिए इनमें कम्‍पयूटर शिक्षा के साथ कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों को एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाया जा रहा है. इसके अलावा सरकार ने प्रदेश के 200 से अधिक गुरुकुल पद्धति के संस्‍कृत विद्यालयों के 4 हजार से अधिक छात्रों को फ्री भोजन और हॉस्टल देने का फैसला भी किया है.

वाराणसी: पोल्ट्री फार्म पर झगड़े में युवक की हत्या, टैंक से बरामद हुआ शव

पंचायत इलेक्शन से पहले वाराणसी में इस गांव के पूर्व प्रधान की हत्या, चुनाव रद्द

चुनाव आयोग का आदेश- पंचायत चुनाव में सख्ती से हो कोविड प्रोटोकॉल का पालन

पेट्रोल डीजल 12 अप्रैल का रेट: लखनऊ, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज में नहीं हुआ कीमतों में बदलाव

वाराणसी: CM योगी ने किया कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण, कोरोना समीक्षा मीटिंग

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें