यूपी पंचायत चुनाव में होगा ESD सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल, कर्मचारियों पर रहेगी नजर

Smart News Team, Last updated: Mon, 8th Mar 2021, 5:56 PM IST
  • यूपी पंचायत चुनाव 2021 के दौरान चुनावी ड्यूटी पर तैनात अफसर और कर्मचारियों पर आयोग एक सॉफ्टवेयर की मदद से नजर रखेगा. 
ESD करेगा मतदान कर्मियों पर निगरानी

 यूपी पंचायत चुनाव 2021 को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं.  आयोग ने पंचायत चुनाव के दौरान तैनात कर्मचारियों और अफसरों की निगरानी के लिए एक सॉफ्टवेयर बनाया है. इस इलेक्शन स्टाफ डिप्लॉयमेंट सॉफ्टवेयर यानि ESD के ज़रिए मतदान कर्मियों पर निगरानी रखी जाएगी. ESD सॉफ्टवेयर में उन कर्मचारियों, अफसरों का विवरण फीड होगा, जिनकी चुनाव में ड्यूटी लगाई जाएगी.

राज्य निर्वाचन कार्यालय की ओर से इस सॉफ्टवेयर को डेवलप किया गया है. चुनाव में गोपनीयता बनाए रखने और रैंडमली मतदान कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के लिए ESD का इस्तेमाल होगा. ESD के माध्यम से मतदान कर्मचारियों को सभी तरह के दिशा-निर्देश भी जारी किए जाएंगे.

मेरी नहीं तो किसी की नहीं, महिला दिवस पर मां-बेटी की नृशंस हत्या

किसान आंदोलन के लिए वाराणसी पहुंचे RLD के अध्यक्ष को पुलिस ने सभा जाने से रोका

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी आर आर वर्मा के मुताबिक पहले स्तर पर विभिन्न दफ्तरों के प्रमुख, सॉफ्टेवयर में ऑफिस इंचार्ज बनाए गए हैं. ऑफिस इंचार्ज को सभी कर्मचारियों का विवरण फीड करना होगा. इसका प्रमाण पत्र डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज को भेजना होगा और ऑनलाइन सबमिट भी करना होगा.

वाराणसी में शराब पीने के विवाद में फायरिंग, एक शख्स जख्मी

दूसरे स्तर पर डीएम की ओर से नामित प्रभारी अधिकारी को डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज बनाया जाएगा. इसी स्तर पर ड्यूटी से संबंधित सभी कार्य किए जाएंगे. डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज, ऑफिस इंचार्ज से तालमेल बनाकर विभिन्न आदेशों का पालन कराएगा. तीसरे स्तर पर सुपर एडमिन होंगे जो CDO या ADM रैंक के अधिकारी बनेंगे. सुपर एडमिन को ड्यूटी लगाने और काटने का अधिकार होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें