UP पंचायत चुनाव 2021: प्रचार के लिए उम्मीदवार इन जगहों पर नहीं लगा सकते पोस्टर बैनर, जानें नियम

Smart News Team, Last updated: Sat, 20th Feb 2021, 11:29 AM IST
  • उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव 2021 में उम्मीदवार सरकारी भवनों, धार्मिक स्थलों पर वॉल पेंटिंग, पोस्टर या पम्पलेट लगाते है तो उनपर निर्वाचान आयोग सख्त कार्रवाई करेगा. साथ ही ग्राम सेक्रेटरी को भी आरोपी मानते हुए उसपर भी कार्रवाई की जाएगी. जिसका निर्देश निर्वाचन अधिकारी ने दिया है.
UP पंचायत चुनाव 2021: प्रचार के लिए उम्मीदवार इन जगहों पर नहीं लगा सकते पोस्टर बैनर, जानें नियम

वाराणसी. उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचयत चुनाव 2021 में उम्मीदवार सार्वजनिक स्थलों, शासकीय भवनों पर लिखवाकर या वॉल पेंटिंग करवाकर प्रचार नहीं कर सकेंगे. इसी तरह किसी तरह के पोस्टर, पम्पलेट भी इन भवनों पर नहीं चिपका सकेंगे. वही ऐसा करते हुए पाए जाने पर प्रत्याशियों और ग्राम सेक्रेटरी के ऊपर कार्रवाई भी किया जाएगा. इसके निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी मातहतों को निर्देश दिए है. वही कहा भी है कि सरकारी भवन, धार्मिक स्थल और सार्वजनिक भवनों पर चुनाव प्रचार के लिए किसी तरह के कोई सामग्री नहीं लगनी चाहिए.

यूपी में होने वाली त्रिस्तरीय चुनाव को देखते हुए निर्वाचन अधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारीयों को निर्देश दिया है कि पिछली बार चुनाव में गड़बड़ी करने वालों को चिन्हित किया जाए और उनपर नजर रखी जाय. साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि अगर इस बार वह किसी तरह कि गड़बड़ी करते है तो उनपर सख्त कार्रवाई की जाए. निर्वाचन अधिकारी ने गांव में आरओ, एआरओ की ड्यूटी भी लगाने का निर्देश दिया है.

BHU में चोरी करने वाले गिरोह का एक सदस्य धराया, खोले कई राज

वहीं निर्वाचन अधिकारी ने ये भुई निर्देश दिया है कि मतदाता केन्द्रो पर खास व्यवस्था की जाए. इस बार के अधिकतर मतदाता केंद्र को आदर्श केंद्र बनाया जाय. साथ ही मतदाता केंद्र पर शौचालय की व्यवस्था कराइ जाय. साथ ही केन्द्रो की दीवारों पर चुनावी संबंधी सूचनाओं का लेखन की जगह पर पेपर पर साइनेज लगवाया जाए. साथ ही ये भी निर्देश दिया गया है कि ग्राम सेक्रेटरी को तहसील अथवा ब्लॉक स्तर पर बैठक आयोजित कर उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण देने को भी कहा गया है.

UPPCS में बंपर भर्ती, CM योगी ने दिया खाली पदों को भरने का आदेश, जानें डिटेल्स

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें