शहरी विकास मंत्रालय ने वाराणसी को दिया ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा

Smart News Team, Last updated: Sat, 23rd Jan 2021, 8:15 AM IST
  • शुक्रवार को एक बार फिर से वाराणसी ने ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा मिल गया है. बनारस को दूसरी बार यह उपलब्धि हासिल हुई है. शहरी विकास मंत्रालय ने यह रिपोर्ट जारी की. इसके साथ-साथ लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर के बाद बनारस यूपी का चौथा शहर बन गया है.
बनारस को मिला ओडीएफ का दर्जा. ( सांकेतिंक फोटो )

वाराणसी: शुक्रवार का दिन बनारस के लोगों के लिए खास रहा. शहरी विकास मंत्रालय ने काशी को ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा दिया है. बनारस यह उपलब्धि हासिल करने वाला उत्तर प्रदेश का चौथा जिला बन गया है. इससे पहले लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर इस सूची में शामिल थे. इससे पहले साल 2019 में भी बनारस को ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा हासिल हुआ था. इसमें शहर की सफाई व्यवस्था का सर्वे किया जाता है.

क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की टीम ने 29-30 दिसंबर को शहर में निरीक्षण किया. जिसमें शहर के अलग-अलग इलाके दुल्लीगढ़ही, सिगरा, चौकाघाट, लहुराबीर, मछोदरी पार्क, मलदहिया, राजा बाजार, नदेसर, खजुरी, दुर्गाकुंड, नेवादा आदि जगहों पर सार्वजनिक शौचालयों व यूरिनल का निरीक्षण किया गया. इस सर्वे में शहर में सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों व यूरिनल में सफाई व्यवस्था के साथ छोटी-छोटी जरूरतों को भी इसमें शामिल किया जाता है. साथ ही एसटीपी के संचालन को भी शामिल किया जाता है.

ANM से बोले PM मोदी-काशी को जल्द कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने का करूंगा प्रयास

बता दें कि इससे पहले भी साल 2019 में वाराणसी को ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा हासिल हुआ था. लेकिन छह महीने तक यह दर्जा कायम रहने व लॉकडाउन के दौरान रैंकिंग न होने के कारण बनारस ने फिर से आवेदन किया था. नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा कि ओडीएफ प्लस प्लस में स्थान मिलने से बेहतर प्लेटफॉर्म मिला है. हम इससे कायम रखने की कोशिश रहेगी. वाराणसी को यह दर्जा मिलने से वाराणसी को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की रैंकिंग में भी फायदा होगा. सर्वे में हासिल अंको से वाराणसी की स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग में सुधार होगा.

चांदपुर में संदिग्ध हालत में मिला व्यक्ति का शव,पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेजा

वाराणसी : 13 से 22 फरवरी के बीच होगी यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें