यूपी चुनाव:वाराणसी में वोट डालकर 'मृतक' बोला- मैं जिंदा हूं

Komal Sultaniya, Last updated: Mon, 7th Mar 2022, 5:28 PM IST
  • सोमवार को यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान के दौरान वाराणसी में एक शख्‍स ने अपने ही ढंग से इस मुद्दे की ओर लोगों का ध्‍यान खींचने की कोशिश की. मूरत सिंह नाम के इस शख्‍स ने अपना वोट डाला. इसके बाद गले में तख्‍ती डालकर उंगली पर स्‍याही दिखाते हुए ऐलान किया कि- 'मैं जिंदा हूं.’
यूपी चुनाव:वाराणसी में वोट डालकर 'मृतक' बोला- मैं जिंदा हूं

वाराणसी. लंबे संघर्ष के बाद सरकारी अभिलेखों में 'मृतक' से जिंदा हुए मृतक संघ के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष लाल बिहारी मृतक पर हाल ही में एक फिल्‍म आई तो लोगों का ध्‍यान देश के अलग-अलग हिस्‍सों में जमीन-जायजाद हथियाने के लिए किए जाने वाले इस फर्जीवाड़े पर गया. सोमवार को यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान के दौरान वाराणसी में एक शख्‍स ने अपने ही ढंग से इस मुद्दे की ओर लोगों का ध्‍यान खींचने की कोशिश की. मूरत सिंह नाम के इस शख्‍स ने अपना वोट डाला. इसके बाद गले में तख्‍ती डालकर उंगली पर स्‍याही दिखाते हुए ऐलान किया कि- 'मैं जिंदा हूं.’

मामला वाराणसी के चौबेपुर के छितौनी गांव का है. बताया जा रहा है कि छितौनी गांव के निवासी मूरत सिंह को सरकारी अभिलेखों में मृत दिखाकर उनकी जमीन गांव के कुछ लोगों ने अपने नाम दर्ज करा ली थी. लेकिन वोटर लिस्‍ट में मूरत सिंह का नाम मौजूद था. सोमवार को सातवें चरण के मतदान के दौरान मूरत सिंह ने शिवपुर विधानसभा क्षेत्र के छितौनी में प्राथमिक विद्यालय पर बने मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट डाला. इसके बाद उन्‍होंने गले में तख्‍ती डाल स्‍याही लगी उंगली दिखाते हुए ऐलान किया कि वह जिंदा हैं. मूरत सिंह ने कहा कि मैंने अपना वोट डाल दिया है. मैं जिंदा हूं. यह इसका प्रमाण भी है.

Exit Poll UP Election 2022: यूपी में किसकी बनेगी सरकार, यूपी चुनाव के एग्जिट पोल में जानें पूरी डिटेल्स

गौरतलब है कि आज यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए नौ जिलों (चंदौली, वाराणसी, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र) की 54 सीटों पर मतदान चल रहा है. इस दौरानकुछ बूथों से ईवीएम में खराबी के चलते वोटिंग में कुछ देर के व्‍यवधान के अलावा कहीं से कोई अप्रिय सूचना नहीं है. इन जिलों की नौ सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता हैं. ये मतदाता 613 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे. शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने बड़े स्‍तर पर तैयारियां की हैं. इसके साथ ही अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूकता अभियान भी लगातार चलाया गया है. वैसे आज सुबह से मतदाताओं में काफी उत्‍साह भी देखने को मिल रहा है.

किसे वोट देने निकले स्टूडेंट्स? प्रयागराज जंक्शन पर भारी भीड़, ट्रेनों में जगह नहीं

आज के चुनाव में कई दिग्‍गजों की साख दांव पर है. इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्‍यक्ष ओमप्रकाश राजभर, मुख्‍तार अंसारी के बेटे अब्‍बास अंसारी, धनंजय सिंह और दारा सिंह चौहान प्रमुख हैं. आज जिन जिलों में नौ जिलों में मतदान होना है उनमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के अलावा गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली शामिल हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें