दिल्ली से वाराणसी, आगरा, अयोध्या के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, चंद घंटों में तय होगा सफर

Somya Sri, Last updated: Fri, 18th Feb 2022, 2:17 PM IST
  • उत्तर प्रदेश बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत नई दिल्ली से वाराणसी, नई दिल्ली से आगरा और नई दिल्ली से अयोध्या तक 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलाने का विचार किया जा रहा है. जिससे कुछ ही घंटों में यात्री दिल्ली से यूपी के इन प्रमुख शहरों तक सफर कर पाएंगे.
बुलेट ट्रेन (फाइल फोटो)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत नई दिल्ली से वाराणसी, आगरा और अयोध्या तक का सफर करना अब आसान होगा. क्योंकि इस नए प्रोजेक्ट के तहत नई दिल्ली से वाराणसी, नई दिल्ली से आगरा और नई दिल्ली से अयोध्या तक 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलाने का विचार किया जा रहा है. जिससे कुछ ही घंटों में यात्री आसानी से दिल्ली से यूपी के इन प्रमुख शहरों तक सफर कर पाएंगे. फिलहाल इस पूरे प्रोजेक्ट का खाका तैयार किया जा रहा है. साथ ही इस पूरे प्रोजेक्ट पर कितना खर्चा आएगा इसका भी आकलन किया जा रहा है.

वहीं जानकारी के मुताबिक दिल्‍ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट पर कुल 1.21 लाख करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है. बुलेट ट्रेन के लिए दिल्ली से वाराणसी के बीच कुल 12 स्टेशन प्रस्तावित है. यह ट्रेन दिल्ली के सराय काले खां स्टेशन से शुरू होकर वाराणसी के बनारस स्टेशन जो मंडुआडीह स्टेशन का परिवर्तित नाम है, पर रुकेगी. बता दें कि दिल्ली से वाराणसी के बीच सफर के दौरान यह ट्रेन इटावा, आगरा, कन्नौज, कानपुर, लखनऊ, रायबरेली, अयोध्या, प्रयागराज जो इलाहाबाद का परिवर्तित नाम है और भदोही जैसे प्रमुख स्टेशनों से होकर गुजरेगी.

वाराणसी: ग्लोबल पेइंग गेस्ट हाउस में चल रहा था सेक्स रैकेट, दो महिला और मैनेजर सहित 6 गिरफ्तार

बता दें कि राम मंदिर निर्माण के बाद अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ में काफी इजाफा होगा. इसी को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार ने संयुक्त रूप से विचार विमर्श कर नई दिल्ली से अयोध्या के लिए भी बुलेट ट्रेन चलाने का फैसला कर रही है. जबकि राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी हर साल 10 लाख से ज्यादा पर्यटक आगरा आते हैं. इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए ट्रेन दिल्ली से आगरा तक चलाने का फैसला सरकार ने लिया है.

जानकारी के मुताबिक साल 2023 तक देश में आने-जाने के लिए अच्छी और आधुनिक कनेक्टिवीटी का लाभ मिलने लगेगा. इस दिशा में वाराणसी से हावड़ा 760 किलोमीटर, मुंबई से नागपुर 753 किलोमीटर, दिल्ली से अहमदाबाद 866 किलोमीटर, चेन्नई से मैसूर 435 किलोमीटर, दिल्ली से अमृतसर 459 किलोमीटर और 711 किलोमीटर मुंबई से हैदराबाद तक बुलेट ट्रेन की रूटें बिछायी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें