15 फरवरी से नहीं चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, 45 दिन तक रहेगी कैंसिल, जानें वजह

Smart News Team, Last updated: Fri, 5th Feb 2021, 6:24 PM IST
  • नई दिल्ली के सीपीआरओ दीपक कुमार के अनुसार मरम्मत और ओवरहालिंग को देखते हुए 45 दिनों तक नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन रद्द रहेगा. एक अप्रैल से दोबारा यह ट्रेन वापस ट्रैक पर उतरेगी.
15 फरवरी से नहीं चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, 45 दिन तक रहेगी कैंसिल, जानें वजह

वाराणसी। वाराणसी से नई दिल्ली तक 15 फरवरी से चलने वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को 45 दिनों का ब्रेक दिया जा रहा है. इस ट्रेन सफर करने के लिए आरक्षण एक अप्रैल के बाद करा सकेंगे. रेलवे के अनुसार ट्रेन के कोच की ओवरहालिंग के लिए इसे लखनऊ और नई दिल्ली स्थित वर्कशाप में भेजा जाएगा. उत्तर रेलवे नई दिल्ली के सीपीआरओ दीपक कुमार के अनुसार मरम्मत और ओवरहालिंग को देखते हुए 45 दिनों तक नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन रद्द रहेगा. एक अप्रैल से दोबारा यह ट्रेन वापस ट्रैक पर उतरेगी. यात्रियों को परेशानी न हो, इसके लिए तेजस एक्सप्रेस के रैक को चलाने की तैयारी की जा रही है.

UP बजट से पहले विधायकों को आदेश खरीदें एप्पल का आईपैड, पैसा देगी योगी सरकार

स्थानीय रेल के अधिकारियों ने बताया कि जब से सेमी हाईस्पीड ट्रेन को नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर लगाया गया, तब से ट्रेन को ओवरहालिंग के लिए नहीं भेजा गया था. वैसे तो 18 माह पूरे होने या फिर छह लाख किलोमीटर की यात्रा पूरी करने के बाद ट्रेन के रैक को वर्कशाप में ओवरहालिंग के लिए भेजना जरूरी होता है, लेकिन कोरोना काल के चलते इस बार ऐसा नहीं हो सका. वर्कशाप में ट्रेन की बोगी, व्हील, सस्पेंसन सिस्टम आदि को अलग-अलग करके उसकी ओवरहालिंग की जाएगी.

घर में बुजुर्ग को बंद कर चोरों ने उड़ाया लाखों समाना, वाराणसी पुलिस ने चोरी से किया इंकार

वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल रन 2 फरवरी 2019 को हुआ था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसे फरवरी के दूसरे सप्ताह में हरी झंडी दिखा दी गई थी. लाकडाउन के दौरान यह ट्रेन 173 दिन तक बंद रही और 12 सिंतबर 2020 से यह ट्रेन फिर से ट्रैक पर लौटी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें