वाराणसी : 14 फरवरी से 45 दिनों तक नहीं चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

Smart News Team, Last updated: Fri, 5th Feb 2021, 6:34 PM IST
  • उत्तर रेलवे नई दिल्ली के सीपीआरओ दीपक कुमार के मुताबिक ट्रेन के कोच में हाईटेक यात्री सुविधा विकसित करने के लिए तथा इसकी सर्विसिंग कराई जाएगी.
वाराणसी जंक्शन

वाराणसी. ट्रेन के कोच की ओवरहालिंग कराने के लिए रेलवे प्रशासन ने वाराणसी से नई दिल्ली तक चलने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को आगामी 14 फरवरी से 45 दिनों तक संचालन ना करने का निर्णय लिया है. अब स्टैंड में यात्रा करने के लिए यात्री आगामी 1 अप्रैल से रिजर्वेशन करा सकेंगे. 

उत्तर रेलवे नई दिल्ली के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि इस ट्रेन के कोच में हाईटेक यात्री सुविधा विकसित करने के लिए तथा इसकी सर्विसिंग कराने के लिए आगामी 14 फरवरी से दिल्ली वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन रद्द किया गया है. बताया कि 45 दिनों तक इस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन बंद रहेगा. 1 अप्रैल से यह ट्रेन पुणे वापस ट्रैक पर उतरेगी. बताया कि यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए रेलवे प्रशासन की ओर से तेजस एक्सप्रेस के रेक को चलाने की तैयारी की जा रही है. 

वाराणसी में मनाया जाएगा टमाटर महोत्सव, की जा रहीं तैयारियां

स्थानीय रेल अधिकारियों के अनुसार सेमी हाई स्पीड ट्रेन जब से नई दिल्ली वाराणसी रूट पर उतारी गई है, तब से सर्विसिंग के लिए नहीं भेजी गई है. नियम यह है कि 18 महीने पूरे होने पर या फिर किसी भी ट्रेन के 600000 किलोमीटर की यात्रा पूरी करने पर ट्रेन के रैक को वर्कशॉप में सर्विसिंग के लिए भैया जाना जरूरी होता है. कोरोना काल को देखते हुए ऐसा नहीं हो सका. वर्कशॉप में ट्रेन के बोगी विल सस्पेंशन सिस्टम आदि को अलग-अलग करके सर्विसिंग की जाती है. बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रैक को सर्विसिंग के लिए लखनऊ और नई दिल्ली स्थित वर्कशॉप में भेजा जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें