वाराणसी के 694 ग्राम पंचायतों को मिलेंगे सहायक, ग्रामीणों को कंप्यूटर ऑपरेटर की मिलेगी नौकरी

Haimendra Singh, Last updated: Sun, 12th Sep 2021, 3:07 PM IST
  • बनारस की 694 ग्राम पंचायतों को जल्द ही अपने कंप्यूटर ऑपरेटर में मिलने वाले है. जिला स्तर पर ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद इन्हें पंचायत भवन में पंचायत सहायक के पद पर नियुक्त किया जाएगा. 
वाराणसी की 694 ग्राम पंचायतों को मिलेंगे कंप्यूटर ऑपरेटर.( सांकेतिक फोटो )

वाराणसी. यूपी के पंचायत भवनों को मिनी सचिवालय की तर्ज पर सजाने संवारने का कार्य तेजी से चल रहा है. इस कार्यक्रम को चलाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश के बाद जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की देखरेख में पंचायत भवनों की बेहतर की लिए कार्य किये जा रहे है. डीएम की अगुवाई में गठित समिति के आधार पर पंचायत भवनों को चलाने के लिए कंप्यूटर आपरेटर की नियुक्ति का रास्ता भी साफ हो गया है. सभी पंचायत सहायकों को ट्रेनिंग के बाद तैनाती दी जाएगी. पंचायत सहायक(कंप्यूटर आपरेटर) की ट्रेनिंग को ब्लाक या जिला स्तर पर सुविधा अनुसार पूरा कराया जाएगा.

पंचायत सहायक की तैनाती के लिए अपर मुख्य सचिव पंचायत राज ने भी दो दिन पूर्व वीडियोकांफ्रेंसिंग में नियुक्ति को पूरा करने का निर्देश दे दिया है. जानकारी के अनुसार, वाराणसी के 694 ग्राम पंचायत में एक-एक पंचायत सहायक की तैनाती की जानी है. हालांकि पंचायत सहायक पद के लिए प्रत्येक गांव से 10 से 12 लोगों ने अपना-अपना आवेदन किया है. कंप्यूटर आपरेटर के इस पद पर तैनाती से पहले नियुक्ति के सभी मानकों को जांच की जाएगी. जांच के उन्हें पंचायत सहायक के पद पर नियुक्त कर दिया जाएगा. पंचायत सहायक को मानदेय के रुप में 6000 रुपये मिलेंगे.

वाराणसी में PM मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में फिर हादसा, 1 की मौत, 2 घायल

जिले के सभी पंचायत घरों के मिनी सचिवालय बनाने के लिए सरकार एक भवन पर 1.75 लाख रुपये खर्च करेगी. सरकार द्वारा इस राशि से कंप्यूटर, कुर्सी, पंखा, सोलर इनवर्टर समेत अन्य जरूरी सामानों की खरीदा जाएगा. जिले में 694 ग्राम पंचायतों में 114 पंचायत के पास अपना भवन नहीं है. इन भवनों के निर्माण के लिए विभाग द्वारा धनराशि जारी कर दी गई है. नए भवन बनने का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें