वाराणसी: पुलिस कस्टडी से लापता BHU छात्र के मामले में हाईकोर्ट की पुलिस को फटकार

Smart News Team, Last updated: 26/08/2020 06:09 PM IST
  • BHU के लापता छात्र के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने वाराणसी के लंका थाने की पुलिस को फटकार लगाई है. कोर्ट ने कहा कि थाने की पुलिस ने तथ्यहीन हलफनामा दायर किया है. नाराज कोर्ट ने अब SSP को तीन सितंबर तक व्यक्तिगत हलफनामा दायर करने का आदेश दिया है.
वाराणसी के लंका थाने से लापता BHU के छात्र शिवकुमार त्रिवेदी

वाराणसी. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने वाराणसी के लंका थाने से लापता BHU के छात्र शिवकुमार त्रिवेदी के बारे में कार्रवाई पर नाराजगी जताते हुए थाने की पुलिस को कड़ी फटकार लगा दी. इस मामले में अब कोर्ट ने वाराणसी के एसएसपी को तीन सितंबर को व्यक्तिगत हलफनामे के साथ हाजिर होने का आदेश दिया है. कोर्ट ने एसएसपी से पूछा है कि 12 फरवरी को थाने में बुलाए गए छात्र के दूसरे दिन भाग जाने पर लंका पुलिस ने क्या कार्यवाही की. कोर्ट ने इस मामले में पुलिस द्वारा उठाए गए कदमों का पूरा ब्योरा दाखिल करने को कहा है.

वाराणसी में पुलिस कस्टडी से लापता बीएचयू छात्र की कोर्ट ने माँगी जानकारी

यह आदेश मुख्य न्यायमूर्ति गोविंद माथुर और न्यायमूर्ति एसडी सिंह की खंडपीठ ने अधिवक्ता सौरभ तिवारी की पत्र जनहित याचिका पर आदेश दिया है. कोर्ट ने इससे पहले 19 अगस्त को वाराणसी के डीएम, एसएसपी और लंका थाना इंचार्ज को नोटिस जारी कर थाने से लापता छात्र की पूरी जानकारी मांगी थी. इसी क्रम में क्षेत्राधिकारी भेलूपुर ने हलफनामा दाखिल किया. पुलिस ने इस हलफनामें में कहा कि पुलिस ने कदम उठाए हैं. इस पर कोर्ट ने कहा कि 12 फरवरी को लंका थाने में छात्र को बुलाने के बाद क्या हुआ, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है. अपर महाधिवक्ता ने कोर्ट को बताया कि छात्र दूसरे दिन ही थाने से भाग गया था.  जिसकी अब कोई जानकारी नहीं है. वहीं, एक विक्षिप्त व्यक्ति मिला है और उसके लापता छात्र होने की आशंका है. जिसकी पहचान के लिए डीएनए, बायोमीट्रिक टेस्ट कराया जा रहा है.

बीएचयू VC की मालवीय पर टिप्पणी पर छात्रों का विरोध प्रदर्शन, इस्तीफे की मांग

कोर्ट ने नाराजगी जताते हुए कहा कि यह समझ से परे है कि एक छात्र को थाने में बुलाया गया, जो दूसरे दिन भाग गया और इसका जीडी में कोई जिक्र नहीं है. कोर्ट में तथ्यहीन हलफनामा दाखिल किया गया है. इस पर कोर्ट ने अब एसएसपी को लापता छात्र के बारे में पुलिस कार्रवाई की पूरी जानकारी के साथ तीन सितंबर तक दाखिल करने को कहा है.

वाराणसी: शरारती तत्वों ने तोड़ी अंबेडकर की मूर्ति, घंटों चक्का जाम और हंगामा

बता दें कि BHU में बीएससी द्वितीय वर्ष का छात्र छित्तूपुर के पंजाबी लॉज में रहता था। 13 फरवरी को बीएचयू के ही एक छात्र की सूचना पर डायल 112 उसे लंका थाने लेकर गई थी. इसके बाद छात्र लंका थाने से लापता हो गया और तीन दिन तक जब घरवालों का फोन नहीं उठा तो भाई और पिता बीएचयू पहुंचे और खोजबीन शुरू कर दी. बेटे के ना मिलने पर पिता ने काफी खोजबीन के बाद 16 फरवरी को छात्र की गुमशुदगी दर्ज कराई. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें