उम्मीद! BHU वैज्ञानिक का दावा, 2-3 हफ्तों में कम होगी कोरोना संक्रमण की दर

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Apr 2021, 10:25 AM IST
  • बीएचयू के प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे ने आने वाले 2 से 3 हफ्तों में कोरोना की रफ्तार में कमी आने का दावा किया है. उन्होंने कहा है कि 2-3 हफ्तों में संक्रमण की दर घट जाएगी. जिससे वायरस की चेन भी टूट जाएगी.
उम्मीद! BHU वैज्ञानिक का दावा, 2-3 हफ्तों में कम होगी कोरोना संक्रमण की दर(प्रतीकात्मक फोटो)

वाराणसी. कोरोना की इस गंभीर स्थिति के बीच बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के जूलॉजी विभाग के प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे ने दावा किया है कि आने वाले 2-3 हफ्तों में कोरोना की रफ्तार कम हो जाएगी. उन्होंने कहा है कि इंफेक्शन का लेवल दो से तीन सप्ताह में सैचुरेशन तक पहुंच जाएगा. जिसके बाद वायरस को मीडियम न मिलने के कारण कोरोना केस कम आने लगेंगे. हालांकि उन्होंने सावधान भी किया है कि हमें सतर्क रहकर संक्रमण से बचना पड़ेगा. जब कोरोना के फैलाव को हम कम कर देंगे तो इसकी चेन भी तोड़ी जा सकेगी.

प्रोफेसर ज्ञानेश्वर के अनुसार वाराणसी में मरीजों के रिकवरी रेट में काफी सुधार देखने को मिला है. उन्होंने बताया कि वाराणसी में 15 अप्रैल को रिकवरी रेट 20 फीसदी के आसपास था. पिछले चार-पांच दिनों में यह 80 फीसदी तक चला गया है. रिकवरी रेट में इस प्रकार से चार गुने से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई है. उन्होंने कहा कि वाराणसी में अभी तक जितने भी लोग वैक्सीनेटेड या इंफेक्टेड हुए है और जो लोग एंटीबॉडी कैरी कर रहे है. इन सभी को काउंट किया जाए तो वाराणसी में सभी को मिलाकर लगभग 5 लाख से अधिक जनसंख्या वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी ले चुकी होगी.

यूपी पंचायत चुनाव: रिजल्ट के दिन निगेटिव रिपोर्ट साथ लेकर जाए उम्मीदवार वरना...

बीएचयू के प्रोफेसर ने बताया कि इन आंकड़ों के अनुसार जब 40 से 50 फीसदी के करीब लोग इंफेक्टेड होते है तो वायरस की संक्रमण दर घट जाएगी. साथ ही वायरस की चेन भी टूट जाएगी. इससे उम्मीद जताई जा रही है कि इंफेक्शन का नंबर अगले 2 से 3 सप्ताह में सेचुरेशन लेवल तक पहुंच जाएगा. जिसके बाद केस कम आएंगे. प्रोफेसर ज्ञानेश्वर ने सावधान करते हुए यह भी कहा कि किसी भी तरह की ढिलाई खतरनाक साबित हो सकती है. उन्होंने लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने एवं टीका लगवाने की सलाह दी है.

वाराणसी में वीकेंड लॉकडाउन से पहले 29 और 30 अप्रैल को भी बाजार बंद, ये है वजह

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें