बिस्मिल्लाह खान के कमरे की टूटने की जानकारी पर पहुंची वीडीए, दिए सख्त निर्देश

Smart News Team, Last updated: 20/08/2020 08:49 AM IST
  • वाराणसी क्षेत्र के अंतर्गत भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान की धरोहर उनके कमरे को टूटने से बचाए जाने के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण की टीम ने नोटिस जारी किया
बिस्मिल्लाह खान

बुधवार को वाराणसी विकास प्राधिकरण ने नोटिस जारी करते हुए उनके परिजनों को बताया कि बिस्मिल्लाह खान भारत रत्न पुरस्कार विजेता है और वह देश की एक महान धरोहर भी है. उन्होंने कहा कि अब कोई भी निर्माण कार्य तोड़ने से पहले वीडीए के अधिकारियों की मंजूरी ली जाएगी. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा अगर भवन जर्जर भी हो तो उसे तोड़ने से पहले नगर निगम को सूचित किया जाएगा. निर्माण तोड़े जाने के पीछे नए निर्माण कराए जाने की आशंका है तो उसका नक्शा पास कराया जाएगा. इसके बाद ही नया निर्माण शुरू हो सकेगा.

वीडीए की नोटिस में निर्माण तोड़ने के लिए जिम्मेदार लोगों में उनके परिजन मोहम्मद शिफ़्तीन है व बिल्डर गुड्डू का नाम भी लिखा हुआ है.

इसमें खास बात यह है बिस्मिल्लाह खान जिस कमरे में रियाज किया करते थे उसे तोड़ने का उनके परिजन मन बना रहे हैं. जिसको लेकर विरोध शुरू हो गया है. वीडीए उपाध्यक्ष राहुल पांडे ने बताया कि फोन पर बिस्मिल्लाह खान के निवास स्थान के तोड़े जाने की शिकायत उन्हें सूत्रों से मिली थी. जिस पर उन्होंने जोनल अधिकारी वी के मिश्रा को मौके पर जाकर निर्माण रुकवाया और परिजनों को नोटिस दी. इस संबंध में उन्होंने नगर निगम को भी सूचना दी है.

देश के कई नामचीन कलाकारों में भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के आवास को राष्ट्रीय स्मारक बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है. जिसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है. पद्मभूषण पंडित राजन साजन मिश्र ने साफ शब्दों में कहा है कि उस्ताद बिस्मिल्लाह खां के आवास को सरकार अविलम्ब कब्जे में लेकर यथा स्थिति बनाए रखें और उस भवन को म्यूजियम के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया शुरू कर दे क्योंकि उस्ताद बिस्मिल्लाह खान भारत रत्न पुरस्कार विजेता है और उनके ऐसी धनी प्रतिभा के आवास को तोड़ना एक गैर जिम्मेदाराना हरकत होगी. इस पर नगर निगम ने संज्ञान लेते हुए निर्माण कार्य को रोके जाने का नोटिस उनके परिजनों को थमा दिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें