वाराणसी के इन रूटों पर चलेगी 25 AC ई-चार्जिंग बसें, 10 से 50 रूपए लगेगा किराया

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Thu, 9th Dec 2021, 2:33 PM IST
  • वाराणसी के मिर्जामुराद इलाके में स्थित ई-चार्जिंग बस सर्विस स्टेशन पर खड़ी 25 इलेक्ट्रिक बसें गुरुवार से शहर के 3 रूटो पर यात्रियों को लेकर चलने जा रही है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश हर एक 28 सीटर AC बस लोगों को स्मार्ट काशी में स्मार्ट यात्रा कराएगी. इसके बदले 10 से 50 रुपए तक किराया चुकानी होगी.
प्रतीकात्मक फोटो

वाराणसी. वाराणसी के मिर्जामुराद इलाके में स्थित ई-चार्जिंग बस सर्विस स्टेशन पर खड़ी 25 इलेक्ट्रिक बसें गुरुवार से जिले की सड़कों पर यात्रियों को लेकर दौड़ने जा रही है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश हर एक 28 सीटर AC बस लोगों को मिर्जामुराद से कैंट, बाबतपुर, राजघाट और अन्य अलग अलग जगहों तक सफर कराएगी. स्मार्ट सिटी में चक्कर लगाने वाली ये स्मार्ट इलेक्ट्रिक बस यात्रियों को आराम देने के साथ-साथ काफी सुरक्षित सफर भी करवाएगी.  न्यूनतम 0 से 3 किलोमीटर दूरी के लिए 10 रूपए और अधिकतम 42 किमी सफर करने पर 50 रूपए देकर यात्री इन बसों में आराम से सफर कर सकेंगे.

पैनिक बटन, CCTV, लोकेशन ट्रैक और अग्निशमन ऑटोमेटिक डिवाइस से लैस है ये बस

आरामदायक यात्रा के साथ साथ ये बसें पैनिक बटन की मदद से यात्रियों के मनमर्जी वाले जगह पर रूकेगी. बस में सीटों के आसपास ये बटन लगाई गई है. यात्रियों को जब रूकना होगा तब वे एक तरफ इस पैनिक बटन को दबाएंगे और दूसरी तरफ सिग्नल ड्राइवर तक चला जाएंगा. उसके बाद ड्राइवर वस रोक सकेगा. ड्राइवर द्वारा बस स्टार्ट करने के बाद लगे डिस्प्ले में 6 अंक आने पर ही कम्प्रेशर बनेगा, तभी बस आगे बढ़ेगी. यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से बस के अंदर 2 और पीछे 1 सीसीटीवी कैमरा लगा है  लोकेशन ट्रैकिंग के लिए स्टेयरिंग के पास बोनट पर लगे डिस्प्ले लगातार लोकेशन बताते रहेंगे और ऑनलाइन मानिटरिंग होने के चलते बस सर्विस स्टेशन पर बैठे एक्सपर्ट को बस के हर एक पल की खबर रहेगी. इसके आलावा हर एक पल के घटनाक्रम की जानकारी तत्काल को हो उसके लिए इस ई-चार्जिंग बस में पुलिस विभाग की डायल 112 नम्बर भी लिंक है. ड्राइवर के पास एक और पीछे स्थित वायरिंग सेंटर के पास 2 अग्निशमन ऑटोमेटिक डिवाइस(आग बुझाने के लिए ) लगे हैं. बता दें कि 20 दिन पहले लखनऊ के रजिस्ट्रेशन नंबर पर 11 ई-चार्जिंग बसें और 2 दिन पहले वाराणसी के रजिस्ट्रेशन नंबर वाली 14 बसों को स्मार्ट सफर कराने के लिए शामिल किया गया है. 50 बस की क्षमता वाले इस ई-चार्जिंग बस सर्विस स्टेशन पर अभी और बसेंआनी बाकी है.

वाराणसी: दिसंबर में तीन बार अपने संसदीय क्षेत्र आएंगे PM मोदी, काशी को मिलेगी करोड़ों की सौगात

ये हैं वो 3 रूट जिस पर दौड़ेंगी ई-चार्जिंग बसें

पहला रूट मिर्जामुराद वाया कैंट से बाबतुपर, दूसरा रूट मिर्जामुराद वाया जंसा से कैंट, कैंट से राजघाट राजघाट से कैंट,  कैंट से लंका और तीसरा रूट मिर्जामुराद वाया अखरी, बीएलडब्ल्यू होते हुए मुनारी (सारनाथ) तक है. रात में तीनो रूट पर चलने वाली सभी बसें वापस मिर्जामुराद ई-चार्जिंग बस सर्विस स्टेशन पर टर्मिनेट कर दी जाएंगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें