Varanasi EVM विवाद के बाद चुनाव आयोग का एक्शन, एडीएम एनके सिंह सस्पेंड

Jayesh Jetawat, Published on: Wed, 9th Mar 2022, 5:10 PM IST
फाइल फोटो

वाराणसी: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की मतगणना से पहले बनारस में हुए ईवीएम विवाद के बाद चुनाव आयोग एक्शन में आ गया है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव की शिकायत के बाद आयोग ने यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल को वाराणसी के एडीएम एनके सिंह के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं. सूत्रों के मुताबिक एडीएम एनके सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है. उनपर ईवीएम के परिवहन में लापरवाही बरतने के आरोप हैं.

बता दें कि सपा कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को वाराणसी के पहाड़िया मंडी इलाके में ईवीएम से लदी गाड़ी पकड़ी. इसके बाद बड़ी संख्या में लोग बीती रात सड़क पर उतर आए और जाम लगाकर प्रदर्शन किया. सपा ने आरोप लगाया कि काउंटिंग सेंटर पर ईवीएम की अदला-बदली की जा रही है.

इसके बाद डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि जो ईवीएम गाड़ी में मिली है, दरअसल वो ट्रेनिंग के लिए लाई जा रही थीं. उनका चुनाव में इस्तेमाल नहीं किया गया था. जिन ईवीएम में वोट डाले गए, वो स्ट्रॉन्ग रूम में तीन लेयर सिक्योरिटी के साथ बंद है.

EVM विवाद: ओपी राजभर बोले- जब तक बनारस के डीएम कमिश्नर नहीं हटेंगे, हम मतगणना नहीं होने देंगे

हालांकि, प्रशासन ने अपनी गलती मानी है और कहा कि ट्रेनिंग के लिए जो ईवीएम ले जाई जा रही थी, उसमें प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया. वाराणसी के डिविजनल कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने भी बुधवार को कहा कि ट्रेनिंग के लिए ले जाए जाने वाले ईवीएम के मूवमेंट में प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया. ये ईवीएम वोटिंग वाले ईवीएम से पूरी तरह अलग हैं, अगर कोई प्रत्याशी देखना चाहता है तो वह देख सकता है.

फिलहाल ईवीएम को लेकर जारी विवाद के बीच वाराणसी के एडीएम एनके सिंह पर गाज गिरी है. चुनाव आयोग ने ईवीएम के परिवहन में लापरवाही बरतने के आरोप में जिम्मेदार अधिकारी पर सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है. सूत्रों के मुताबिक सिंह को सस्पेंड कर दिया गया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें