Varanasi EVM विवाद: अखिलेश EC के पास पहुंचे, DM बोले- पकड़ी गई ईवीएम से नहीं हुई वोटिंग

Jayesh Jetawat, Published on: Tue, 8th Mar 2022, 10:23 PM IST
गाड़ी में ईवीएम मिलने के बाद वाराणसी में प्रदर्शन करते सपा गठबंधन के कार्यकर्ता

वाराणसी: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की वोटों की गिनती से ठीक पहले बनारस में ईवीएम को लेकर भारी विवाद हो गया. सपा प्रमुख अखिलेश यादव चुनाव आयोग के पास पहुंच गए हैं. सपा कार्यकर्ताओं का दावा है कि उन्होंने वाराणसी में गाड़ी से कुछ ईवीएम पकड़ी हैं. ये शिवपुर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न बूथों की बताई जा रही है. हालांकि वाराणसी डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा है कि पकड़ी गई ईवीएम वोटिंग में इस्तेमाल नहीं की गई, बल्कि कर्मचारियों की ट्रेनिंग के लिए लाई जा रही थी.

वाराणसी के पहाड़िया मंडी में मंगलवार शाम सपा और सुभासपा के बड़ी संख्या में कार्यकर्ता इकट्ठे हो गए और प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने मंडी के बाहर मेन रोड पर जाम लगा दिया. इससे आशापुर से पुलिस लाइन तक वाहनों की लंबी कतार लग गई. 

खबर है कि अखिलेश यादव और सुभासपा प्रमुख ओमप्रकाश राजभर निर्वाचन आयोग के पास पहुंचे और ईवीएम पकड़े जाने पर शिकायत की. वाराणसी जिले के सपा गठबंधन के सभी प्रत्याशियों को ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम के पास बुलाया लिया गया.

यूपी चुनाव नतीजे से पहले बोले अखिलेश- लोकतंत्र का आखिरी चुनाव, फिर क्रांति करनी होगी

दूसरी ओर, जिला प्रशासन ने ईवीएम के साथ गड़बड़ी की बात से साफ इनकार कर दिया. डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि जो ईवीएम सपा कार्यकर्ताओं ने गाड़ी में पकड़ी गई हैं, उनका इस्तेमाल चुनाव में नहीं किया गया. 

उन्होंने कहा कि इन मशीनों को काउंटिंग करने वाले कर्मचारियों की ट्रेनिंग के लिए लाया जा रहा था. लोगों ने असली ईवीएम समझकर उन्हें पकड़ ली. विवाद होने के बाद प्रशासन ने फैसला लिया है कि बुधवार को कर्मचारियों की ट्रेनिंग अब बिना ईवीएम के ही करवाई जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें