वाराणसी: गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु से 3 मीटर दूर, वरुणा किनारे वाले सहमे

Smart News Team, Last updated: Sat, 29th Aug 2020, 6:28 PM IST
  • शनिवार को वाराणसी में गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु से सिर्फ तीन मीटर दूर रह गया है. गंगा में बढ़ रहे जलस्तर से वरुणा किनारे रह रहे लोग भी डरे हुए हैं.
वाराणसी गंगा के बढ़ता जलस्तर.

वाराणसी. वाराणसी में गंगा और वरुणा नदी का जलस्तर दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. शनिवार तक वाराणसी में गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु से सिर्फ तीन मीटर दूर रह गया है. वहीं, पिछले 24 घंटे में गंगा का जलस्तर 56 सेंटीमीटर बढ़ गया है. केन्द्रीय जल आयोग की मानें तो शुक्रवार की सुबह 8 बजे तक गंगा का जलस्तर 66.65 मीटर दर्ज किया गया. वहीं शनिवार की सुबह जलस्तर बढ़कर 67.21 मीटर हो गया है. जबकि गंगा का चेतावनी बिंदु 70.26 मीटर है. ऐसे में आशंका जताई है कि अगर इसी रफ्तार से जलस्तर बढ़ता रहा तो जल्द ही गंगा का जलस्तर चेनावनी बिंदु तक पहुंच जाएगा. शनिवार सुबह नौ बजे तक की बात करें तो गंगा पौने तीन सेंटीमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रही है.

वाराणसी: अस्सी घाट पर तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, देखें फोटो

 केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा में जलस्तर अभी और बढ़ेगा. साथ ही गंगा में वृद्धि की गती भी तेज रहेगी. शुक्रवार देर रात तक जलस्तर बढ़ने से दशाश्वमेध घाट पर बने जल पुलिस कार्यालय में पानी घुस गया. दशाश्वमेध घाट पर स्थित अति प्राचीन सिद्धपीठ मां शीतला के मंदिर भी पानी प्रवेश कर गया. यहां तक कि मंदिर की सभी मुख्य सीढि़यां भी डूब गई. तेजी से गंगा में बढ़ते जलस्तर से नाविकों, तीर्थपुरोहितों और घाट के आस-पास दुकान लगाने वाले भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.

वाराणसी दौरे पर CM योगी आदित्यनाथ करेंगे बैठक और फील्ड वीजिट, जानें पूरा प्लान

इधर गंगा में बढ़े जलस्तर के कारण वरुणा का जलस्तर भी बढ़ गया है. लेकिन गनीमत है कि पानी अभी रिहायशी इलाकों से दूर है. लेकिन पानी तटवर्ती गांवों के खेतों में पानी घुस चुका है जिसके चलते वहां के निवासी डरे हुए हैं. लोग बढ़ते जलस्तर से डर कर अपना सामान समेटने लगे हैं. बता दें कि गंगा में बढ़े पानी की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी वरुणा किनारे वालों को होती है क्योंकि गंगा के पलट प्रवाह से वरुणा में पहले बाढ़ आती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें