वाराणसी के सरकारी स्कूलों में मनेगा बच्चों का बर्थडे, मिलेंगे अनेकों पकवान

Smart News Team, Last updated: Tue, 16th Mar 2021, 5:17 PM IST
  • वाराणसी में शिक्षा विभाग ने स्कूल में बच्चों का जन्मदिन मनाने का फैसला किया है. बच्चों के जन्मदिन के सेलिब्रेशन के साथ ही कार्यक्रम भी आयोजित होंगे, साथ ही उन्हें पकवान भी खिलाया जाएगा.
वाराणसी के सरकारी स्कूलों में मनेगा बच्चों का बर्थडे, मिलेंगे अनेकों पकवान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी में शिक्षा विभाग ने बच्चों का स्कूल में मन लगवाने और पढ़ाई में उनकी दिलचस्पी को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाये हैं. इनमें से एक कदम है बच्चों का प्राइमरी स्कूलों में जन्मदिन मनाने का फैसला. दरअसल, शिक्षा विभाग ने यह फैसला किया है कि अब हर बच्चे का जन्मदिन स्कूल में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. हर महीने के अंतिम शनिवार को स्कूल में कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें बच्चे ही कार्यकर्म प्रस्तुत करेंगे.

बताया जा रहा है कि इन सभी तरीकों के जरिए बच्चों का उत्साह तो बढ़ेगा ही, साथ ही उनकी शिक्षा में भी दिलचस्पी बढ़ेगी. बताया जा रहा है कि बेसिक शिक्षा विभाग ने एक अभिनव करते हुए निर्देश जारी किया है कि सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालयों में बच्चों का जन्मदिन मनाया जाएगा. इसके लिए शिक्षकों को अपने स्तर से ही तैयारियां करनी पड़ेंगी, क्योंकि कार्यक्रम के लिए न तो अलग से बजट जारी किया जाएगा, न ही बच्चों से चंदा लिया जाएगा.

स्लाइडर गेट के चपेट में आने से 3 साल के घायल बच्चे की इलाज के दौरान मौत

विभाग द्वारा कहा गया है कि स्कूल के बाकी बच्चे जन्मदिन वाले बच्चे के लिए तोहफे के रूप में ग्रीटिंग कार्ड बनाएंगे. इतना ही नहीं, विद्यायलों को भी इस दिन रंगीन पट्टियों से सजाया जाएगा. बताया जा रहा है कि कार्यक्रम वाले दिन बच्चों को मिड-डे मील में भी विशेष खाना दिया जाएगा. बच्चों को इस दिन खीर पूरी दी जाएगी. इतना ही नहीं, इस दिन खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन स्कूलों में किया जाएगा.

वाराणसी कैंट स्टेशन पर बंदरों का कहर, भगाने के लिए आएंगे कलंदर

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें