वाराणसी में बेंगलुरु से हवाई जहाज का सफर कर आ रहा है धनिया, आसमान में दाम

Smart News Team, Last updated: 06/09/2020 11:00 AM IST
  • वाराणसी में धनिया बेंगलुरु से जहाज के जरिए आ रहा है जिससे धनिया फुटकर में बिक रहा है 400 रुपए किलो बिक रहा है. बारिश के कारण वाराणसी सहिता आस पास के जिलों में धनिया उत्पादन प्रभावित हुआ है जिसकी वजह से सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं.
फाइल फोटो

वाराणसी. इन दिनों वाराणसी में धनिया बेंगलुरु शहर से आ रहा है. दरअसल बारिश की वजह से सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. बरसात के पानी से क्षेत्र के धनिया की फसल लगभग खत्म हो गई है. यही वजह है कि वाराणसी में धनिया अह बेंगलुरु से मंगाना पड़ रहा है. रोज हवाई जहाज से करीब एक टन धनिया वाराणसी आ रहा है. फिर वाराणसी से ही पूर्वांचल के आस-पास के जिलों में सप्लाई हो रही है. यहीं वजह है कि इस समय फुटकर धनिया 400 रुपये किलो बिक रहा है. 

वाराणसी: बाढ़ का कहर, वरुणा किनारे से पलायन शुरू, ट्रक ने चालक को ही कुचला

अक्सर बारिश की वजह से इस मौसम में सब्जियों की आवक इस क्षेत्र में काफी घट जाती है. ऐसे में, कम बारिश वाले राज्यों से सब्जियां यहां मंगाई जाती हैं. यही वजह है कि फिलहाल व्यापारी काफी सब्जियां बाहर से मंगा रहे हैं. बारिश की वजह से आस-पास की जिलों में भी धनिया की आवक बिल्कुल ही खत्म हो जाने से व्यापारी बेंगलुरु से मंगाने को मजबूर हैं. बाहरी राज्यों से आने वाली सब्जियां फ्लाइट के कार्गो के जरिए आती हैं. वाराणसी में आई सब्जियों की सप्लाई ही जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ, बलिया, चंदौली आदि जिलों की जाती है.

वाराणसी में बदमाशों के हौसले हुए बुलंद, धमकी देकर कैश और चेन लूटा

धनिया के बढ़े दाम को लेकर व्यापारी राजेश कुमार सोनकर और मदन कुमार ने बताया कि जिले में धनिया की फसल बारिश की वजह से खत्म होने से पिछले महीने से ही बेंगलुरु से मंगाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि फ्लाइट का खर्च करीब 40 रुपये प्रति किलो है. वहीं थोक में 150 से 200 रुपए किलो पड़ता है. फुटकर की बात करें तो धनिया 400 रुपये किलो बिक रहा है. उन्होंने बताया कि जिले में लोकल धनिया करीब 1 महीने बाद आएगा. इसके बाद ही कहीं धनिया सस्ता होने की उम्मीद है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें