वाराणसी का मंडलीय अस्पताल होगा पेपरलेस, अब पर्ची और जांच रिपोर्ट खोने का डर नहीं

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Mar 2021, 4:11 PM IST
  • कबीरचौरा इलाके का मंडलीय अस्पताल अब पेपरलेस होगा. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव ने मंडलीय अस्पताल के SIC से प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा है.
अब पेपरलेस होगा मंडलीय अस्पताल

वाराणसी: कबीरचौरा इलाके का मंडलीय अस्पताल अब पेपरलेस होगा. अस्पताल के पेपरलेस हो जाने के बाद मरीजों को डॉक्टर्स की पर्ची और रिपोर्ट रखने की जरूरत नहीं होगी. डॉक्टर ओपीडी की पर्ची के बार कोड से मरीज के बारे में जानकारी हासिल कर लेंगे. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव ने मंडलीय अस्पताल के SIC से प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा है.

मंडलीय अस्पताल के SIC डॉ प्रसन्न कुमार ने कहा कि अस्पताल को पेपरलेस करने की तैयारी चल रही है. इसके लिए प्रस्ताव मांगा गया है. इससे मरीजों को दस्तावेज़ रखने से छुटकारा मिल जाएगा.

महिलाओं ने महंगी LPG को लेकर जताया विरोध, कहा मोदी जी अपना सिलेंडर ले जाएं

आपको बता दें कि मंडलीय अस्पताल में रोजाना करीब 1500 से 1800 मरीज इलाज कराने आते हैं. ओपीडी की पर्ची कटाने के लिए लंबी लाइन लगाने के बाद उसे सुरक्षित रखना पड़ता है. अस्पताल प्रबंधन के पेपरलेस व्यवस्था लागू करने से रजिस्ट्रेशन, दवाओं और जांच रिपोर्ट के लिए कागजों का इस्तेमालनहीं करना पड़ेगा. मरीज के नाम और रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर उसकी जानकारी पैथोलॉजी से लेकर ओपीडी तक हर जगह ऑनलाइन रहेगी.

खुद को सेना में कैप्टन बताकर व्यक्ति ने लोगों से की लाखों रुपए की ठगी,हुआ अरेस्ट

डॉक्टरों के अलावा वार्डों में ड्यूटी पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मचारी कंप्यूटर पर एक क्लिक से मरीज का पूरा ब्योरा जान लेंगे. इतना ही नहीं मरीज़ कौन-कौन सी दवाएं ले रहा है और डॉक्टर्स ने उसे क्या निर्देश दिए हैं, सब ऑनलाइन देखा जा सकेगा. इस नई व्यवस्था के ज़रिए मरीज को डिस्चार्ज लेटर के लिए भी घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें