वाराणसी नगर निगम का अभियान, अब प्लास्टिक के बदले मिलेंगे पैसे, जानें कैसे

Smart News Team, Last updated: Sat, 19th Dec 2020, 10:50 AM IST
  • वाराणसी नगर निगम ने प्लास्टिक के बदले झोला या पैसा दिए जाने की योजना बनाई है. इसके तहत एक किलोग्राम प्लास्टिक बोतल पर 25 रुपये दिया जाएगा, जबकि एक किलोग्राम टब और डिबे पर 12 रुपये मिलेंगे. हल्के प्लास्टिक कचरे के बदले 8 रुपये दिए जाएंगे.
वाराणसी नगर निगम प्लास्टिक के बदले पैसा व झोला देगा.

वाराणसी. वाराणसी नगर निगम ने प्लास्टिक के खिलाफ एक अभियान शुरू किया है जिसके तहत लोगों को प्लास्टिक के बदले झोला या पैसा दिया जाएगा. वाराणसी के मलदहिया स्थित प्लास्टिक संग्रहण केंद्र पर लोगों को प्लास्टिक के बदले झोला या पैसा दिए जाने की योजना है. योजना के अनुसार एक किलोग्राम प्लास्टिक बोतल पर 25 रुपये दिया जाएगा, जबकि एक किलोग्राम टब और डिबे पर 12 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा हल्के प्लास्टिक कचरे के बदले 8 रुपये दिए जाएंगे. 

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने शुक्रवार को यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम और एक प्राइवेट कंपनी की मदद से बने प्लास्टिक संग्रहण केंद्र का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्लास्टिक कचरे से उपयोगी वस्तुएं बनाने के लिए ये इस केंद्र को खोला गया है. 

CM योगी ने दी काशी को सौगात, अब गंगा में इकोफ्रेंडली CNG इंजन से चलेंगी नाव

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि इस योजना के तहत प्लास्टिक कचरा लेकर के बदले लोगों को पैसा या झोला दिया जाएगा. इसके लिए कबाड़ियों को वाराणसी नगर निगम की तरफ से आईकार्ड दिया जा रहा है. उन्हें प्लास्टिक कचरे के बदले निर्धारित दर पर पैस दिए जाएंगे. 

भतीजा बुआ के साथ फरार, उड़े सबके होश जब महिला ने कहा-प्रेमी के साथ रहूंगी…

वाराणसी नगर निगम की तरफ से प्लास्टिक का कचरा इधर-उधर फेंकने से रोकने के लिए हस्ताक्षर अभियान शुरू किया है. गौरांग राठी ने बताया कि इस अभियान में लोगों को प्लास्टिक का कचरा लेकर केंद्र पर आने का संकल्प दिया दिलाया जा रहा है. इस कार्यक्रम के दौरान अपर नगर आयुक्त डीडी वर्मा, एक्सईएन अजय राय, नगर स्वास्थ्य अधिकारी रामसकल यादव, यूएनडीपी से तपन कुमार, सुरजीत सिंह, सोनू शर्मा मौजूद रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें