वाराणसी: डोम राजा के निधन पर पीएम मोदी व सीएम योगी ने ट्वीट कर जताया शोक

Smart News Team, Last updated: Tue, 25th Aug 2020, 5:06 PM IST
  • पीएम मोदी ने लिखा, वाराणसी के डोम राजा जगदीश चौधरी जी काशी की संस्कृति में रचे-बसे थे और वहां की सनातन परंपरा के संवाहक रहे. डोमराजा की मौत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर उन्हें सामाजिक समरसता की भावना का प्रतीक बताया.
वाराणसी

काशी के डोम राजा जगदीश चौधरी का मंगलवार की सुबह निधन हो गया. पिछले कई दिनों से बीमार चलते एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. डोमराजा की मौत के बाद पूरे काशी में शोक की लहर दौड़ गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट कर डोमराजा के निधन पर दुःख जताया और अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है. वहीं राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी भी निधन की सूचना मिलते ही उनके घर पहुँच श्रद्धा सुमन अर्पित किया.

2019 के संसदीय चुनाव में प्रधानमंन्त्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक रहे जगदीश चौधरी के निधन पर पीएम ने ट्वीटर कर लिखा है कि वाराणसी के डोम राजा जगदीश चौधरी जी के निधन से अत्यंत दुःख पहुंचा है. वे काशी की संस्कृति में रचे-बसे थे और वहां की सनातन परंपरा के संवाहक रहे. उन्होंने जीवनपर्यंत सामाजिक समरसता के लिए काम किया. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें और शोकाकुल परिजनों को इस पीड़ा को सहने की शक्ति प्रदान करें.

डोमराजा की मौत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर उन्हें सामाजिक समरसता की भावना का प्रतीक बताया है. सीएम योगी ने अपने ट्वीट में लिखा कि ‘सामाजिक समरसता की भावना के प्रतीक पुरुष, काशीवासी डोमराजा श्री जगदीश चौधरी जी का निधन अत्यंत दुःखद है. श्री जगदीश चौधरी जी का कैलाशगमन सम्पूर्ण भारतीय समाज की एक बड़ी क्षति है. बाबा विश्वनाथ से प्रार्थना है कि आपको अपने परमधाम में स्थान प्रदान करें. ॐ शांति!’

वहीं वाराणसी शहर दक्षिणी से विधायक और राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी डोम राजा के घर पहुंच शोकाकुल परिजनों का ढांढस बंधाया.

पीएम मोदी का प्रस्तावक बनने पर डोम राजा ने समाज के लिए गर्व का पल बताया था

जगदीश चौधरी ने पीएम मोदी का प्रस्तावक बनने पर गर्व जताते हुए कहा था कि यह पूरी बिरादरी के लिए गर्व की बात है कि मैं प्रधानमंत्री का प्रस्तावक बन सका. हम समाज में पहचान पाने को तरस गए हैं. उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी जीतने के बाद हमारी पीड़ा समझेंगे और हमें वह दर्जा समाज में दिलाएंगे जिसकी शुरुआत आज हुई है.

उन्होंने कहा था कि अब हमारे समाज को अलग पहचान मिली है. पहली बार किसी राजनीतिक दल ने हमें यह पहचान दी है. हम बरसों से लानत झेलते आए हैं. हालात पहले से सुधरे जरूर हैं, लेकिन समाज में हमें पहचान नहीं मिली है और प्रधानमंत्री चाहेंगे तो हमारी दशा जरूर बेहतर होगी. उन्होंने यह भी कहा था कि नेता वोट मांगने आते हैं लेकिन बाद में कोई सुध नहीं लेता.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें