वाराणसी: पीएम मोदी के प्रस्तावक डोम राजा का निधन, नेताओं ने जताया शोक

Smart News Team, Last updated: 25/08/2020 04:42 PM IST
  • काशी में लोगों को मोक्ष के लिए आग देने वाले डोम समाज में राजा थे जगदीश चौधरी. संसदीय चुनाव 2019 में पीएम मोदी के प्रस्तावक थे राजा जगदीश. उनके निधन पर पीएम मोदी व सीएम योगी सहित तमाम नेताओं ने जताया शोक.
वाराणसी

गंगा किनारे स्थित मोक्ष दायिनी काशी में लोगों को मोक्ष के लिए आग देने वाले डोम समाज और उसके राजा जगदीश चौधरी का मंगलवार की सुबह निधन हो गया. उनके निधन की सूचना पर वाराणसी सहित देश मे शोक की लहर दौड़ गई. डोम राजा के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम योगी समेत देश भर की तमाम हस्तियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया.

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार काशी से चुनाव लड़ने की तैयारी की तो डोम राजा को अपना प्रस्तावक बनाया था. उनके निधन पर लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, राजस्थान के गवर्नर कलराज मिश्र व सूरत के सांसद सीआर पाटिल सहित देश के कई नामचीन हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया.

नेताओं ने डोम राजा को दी श्रद्धांजलि

संकटमोचन परिवार के सदस्य और बीएचयू अस्पताल के प्रोफेसर विजयनाथ मिश्रा ने 8 महीने पहले डोम राजा के साथ हुए घाट वाक टाइटल सांग लोकार्पण की तस्वीरें साझा करते हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया. प्रोफेसर मिश्रा ने बताया कि डोम राजा ने पिछले साल दिसंबर में काशी घाट वॉक के टाइटल सॉन्ग का लोकार्पण बतौर मुख्य अतिथि पंचगंगा घाट पर किया था. उस दौरान उन्होंने कहा था मेरी अंतिम इच्छा है कि मेरा प्राण भी इसी काशी के घाट पर निकले. उन्होंने कहा था बचपन से लेकर जवानी और अब बुढ़ापे तक कई पड़ाव आए, लेकिन काशी की महिमा है जो सम्मान हमें डोम राजा के पद पर रहकर मिला वह कहीं और नहीं मिल सकता था.

सूरत के सांसद और बनारस में सांसद निधि के कार्यों की देखरेख करने वाले सीआर पाटिल ने लिखा कि वाराणसी के डोम राजा जगदीश चौधरी जी के निधन से व्यथित हूं. काशी में सामाजिक समरसता के लिए उन्होंने बहुत काम किया था. ईश्वर उनके दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और परिजनों को दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने डोम राजा को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि सामाजिक समरसता की भावना के प्रतीक पुरुष,काशी के डोम राजा श्री जगदीश चौधरी जी के निधन से स्तब्ध व मर्माहत हूं.

लोकसभा स्पीकर व राजस्थान के राज्यपाल ने भी जताया शोक

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा है कि सामाजिक समरसता के लिए उनके द्वारा किया गया कार्य हमेशा याद रखा जाएगा. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें.

राजस्थान के गवर्नर कलराज मिश्र ने डोम राजा को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वाराणसी के डोम राजा श्री जगदीश चौधरी के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ. जातिगत भेदभाव मिटाकर समाज को एकजुट करने उल्लेखनीय प्रयासों के लिए वे सदैव याद आएंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें