वाराणसी: संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में शुरू होगा हिंदू अध्ययन में मास्टर्स कोर्स

Smart News Team, Last updated: Wed, 25th Aug 2021, 12:09 PM IST
  • वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में हिंदू अध्ययन में मास्टर्स कोर्स शुरू किया जाएगा.
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में शुरू होगा हिंदू अध्ययन में मास्टर 

वाराणसी: वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में सेशन 2021-22 से हिंदू अध्ययन में दो साल के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स शुरू किया जाएगा. इस कोर्स के शुरू होने के बाद संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय हिंदू अध्ययन पाठ्यक्रम शुरू करने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय बन जाएगा. वहीं कहा जा रहा है कि बीएचयू की भी इसी तरह का कोर्स शुरू करने की योजना है. एसएसयू के कुलपति प्रो हरेराम त्रिपाठी ने कहा कि एमए हिंदू अध्ययन के पाठ्यक्रम को पूरा कर लिया गया है.

इस सिलेबस को विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है. जिसमें आईआईटी-कानपुर के वरिष्ठ प्रोफेसर नचिकेता तिवारी, जेएनयू के प्रोफेसर रामनाथ झा, बीएचयू से सेवानिवृत्त प्रोफेसर कमलेशदत्त त्रिपाठी, ओडिशा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बृजकिशोर स्वाई, प्रोफेसर विंधेश्वरी प्रसाद मिश्रा और प्रोफेसर विजय शंकर शुक्ला शामिल हैं. प्रो त्रिपाठी ने कहा कि यूजीसी के अध्यक्ष प्रो डीपी सिंह ने वेदांत, भारतीय दर्शन, वेद, शास्त्रार्थ (हिंदू धर्म से संबंधित विभिन्न विषयों), ज्ञानमीमांसा, रामायण, महाभारत, हिंदू कला और भाषा जैसे विषयों को शामिल करने वाले पाठ्यक्रम को स्वीकृति दी गई है. हालांकि अभी लिखित स्वीकृति नहीं मिली है.

केंद्रीय मनश्‍चिकित्‍सा संस्थान में निकली इन पदों पर वैकेंसी, कैसे करें आवेदन

प्रोफेसर त्रिपाठी ने कहा, "कई धर्मों का तुलनात्मक अध्ययन, पश्चिमी और भारतीय दर्शन का तुलनात्मक अध्ययन भी इस पाठ्क्रम का हिस्सा है. उन्होंने कहा, "विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र, जैन धर्म, बौद्ध धर्म, पश्चिमी दर्शन और अन्य विषयों के प्रोफेसर हैं. शुरुआत में यें प्रो. ही छात्रों को पढ़ाएंगे. इसके अलावा, एक नया विभाग स्थापित किया जाएगा, और प्रोफेसरों की भी नियुक्ति की जाएगी, हालांकि इसमें थोड़ा समय लगेगा. वेबिनार के दौरान पाठ्यक्रम की रूपरेखा भी तैयार की गई थी. पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्रता ग्रेजुएशन होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें